CPU Placing Tips: कंप्यूटर का सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) डेस्कटॉप के मुख्य हार्डवेयर कंपोनेंट में से एक होता है, जो आपके कंप्यूटर की जरूरी कामों को कंट्रोल करता है. इसे डेस्कटॉप का दिमाग भी कहा जाता है. अगर इसमें कोई खराबी आ जाए तो आप डेस्कटॉप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह कंप्यूटर के प्रदर्शन, कॉम्प्यूटेशनल एक्टिविटीज, गेमिंग, मल्टीटास्किंग आदि के लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए, सीपीयू का सावधानी से इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है. इतना ही नहीं सीपीयू को किस डायरेक्शन में रखा जाए इस बात की जानकारी होनी भी बेहद ही जरूरी है, अगर आपको इस बारे में जानकारी ना हो तो आप अपना नुकसान करवा लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेंप्रेचर मैनेजमेंट है बेहद जरूरी 


सीपीयू बहुत अधिक सक्रियता के दौरान गर्म हो जाता है. इसकी वजह से परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है, इतना ही नहीं इसकी लाइफ भी कम हो सकती है. ऐसे में सीपीयू के पिछले हिस्से में सिस्टम कूलिंग सिस्टम फैंस दिए जाते हैं. 


किस डायरेक्शन में रखना चाहिए डेस्कटॉप का सीपीयू 


सीपीयू को ठीक वेंटिलेटेड स्थान पर रखना चाहिए ताकि उसके चारों ओर हवा की स्वतंत्रता हो सके और उसका तापमान नियंत्रित रहे. सीपीयू को अन्य उपकरणों जैसे कि मॉनिटर, वॉल आदि से पर्याप्त दूरी पर रखें. ऐसा नहीं किया जाता है तो सीपीयू को सही तरह से वेंटिलेशन नहीं मिलेगा और ये जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाएगा. सीपीयू के पास केबल्स नहीं होने चाहिए इतना ही नहीं सीपीयू के पास कूलिंग सिस्टम को सही तरीके से चलाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.  केस के अंदर एक्सट्रा फैंस या कूलिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना भी तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कुल मिलाकर सीपीयू को ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां वेंटिलेशन ना मिले. अगर आप बताए गए डायरेक्शन पर सीपीयू को प्लेस करते हैं तो यकीन मानिए इसमें कोई समस्या नहीं आएगी. आपको सालों साल इसपर कोई भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है.