Old Style Socket Board: लकड़ी के बने हुए ओल्ड स्टाइल सॉकेट बोर्ड आज भी बहुत जगह पर इस्तेमाल किए जाते हैं. कुछ साल पहले तक मार्केट में इनकी बिक्री सबसे ज्यादा थी क्योंकि इन्हें कम कीमत पर खरीदा जा सकता है साथ ही साथ इन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग साइज और शेप में खरीद भी सकते थे. लकड़ी के बने होने की वजह से इन्हें कहीं पर भी आसानी से कील की मदद से लगाया जा सकता था. हालांकि समय के साथ अब मार्केट में प्लास्टिक वाले सॉकेट बोर्ड आ चुके हैं जिनका इस्तेमाल घरों में किया जाता है. कुछ लोग अभी भी हैं जो पुराने स्टाइल वाले लकड़ी के सॉकेट बोर्ड अपने घर में इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे लोगों को आज हम इन ओल्ड स्टाइल सॉकेट बोर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर क्यों इनके इस्तेमाल से बचना है जरूरी 


दरअसल ओल्ड स्टाइल सॉकेट बोर्ड लकड़ी के बने होते हैं. ऐसे में अगर आप आउटडोर में उनका इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए इनमें बुरी तरह से नमी का प्रभाव पड़ता है और कई बार जब यह बारिश के संपर्क में आते हैं तो बारिश का पानी भी सोख लेते हैं. ऐसे में यह पानी इन बोर्ड्स के अंदर ही बना रहता है. ऐसे में कई बार जब आप स्विच ऑन या ऑफ करने के लिए बोर्ड को छूने का प्रयास करते हैं, उस दौरान आपको तेज करंट लगता है क्योंकि बिजली नमी की वजह से लकड़ी में पहुंच जाती है.


इतना ही नहीं यह बोर्ड लकड़ी का होने की वजह से और ज्यादा खतरनाक इसलिए भी हो जाता है क्योंकि इसमें आग लगने का खतरा रहता है. गर्मी के मौसम में अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहे हैं और उस दौरान बोर्ड के अंदर कोई स्पार्किंग होती है तो इस बात की काफी आशंका रहती है कीबोर्ड में आग लग जाए. लकड़ी के बने बोर्ड की तुलना में आजकल प्लास्टिक मटीरियल वाले सॉकेट बोर्ड काफी प्रचलन में है और इन्हें खरीदना भी काफी किफायती साबित होता है. इनमें करंट लगने का खतरा तकरीबन ना के बराबर रहता है, ऐसे में इन्हें अपने घर में इस्तेमाल करना आपके और आपके परिवार के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.