Behave Like Animals: एक वन अधिकारी ने ऑनलाइन तस्वीरें शेयर कीं, जिनमें रेंज अधिकारी टूरिस्ट द्वारा छोड़े गए कचरे को साफ कर रहे थे. ये तस्वीरें हमें सोचने पर मजबूर करती हैं कि जंगल में घूमने वालों को जानवरों की तरह व्यवहार करना चाहिए, क्योंकि जानवर तो जंगल में गंदगी नहीं फैलाते. आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने जंगल में फेंके गए चिप्स के पैकेट, बोतलें और दूसरे कचरे के बारे में लिखा. उन्होंने बताया कि रेंज अधिकारी और उनकी टीम ने बड़ी मेहनत से टूरिस्ट द्वारा फैलाई गई गंदगी को साफ किया. उन्होंने इन तस्वीरों को एक्स पर पोस्ट करके इस गंभीर मुद्दे की तरफ ध्यान खींचा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेंज अधिकारी ने जंगल के कचरों को उठाया


प्रवीण कासवान उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर कीं, जिनमें दुगचेन भूटिया नाम की रेंज अधिकारी जंगल में पर्यटकों द्वारा फेंके गए कचरे को उठा रही हैं. दुगचेन अपने साथियों के साथ घूमने निकली थीं, लेकिन जब उन्होंने इतना सारा कचरा देखा तो उन्होंने उसे साफ करने का फैसला किया. प्रवीण कासवान ने लिखा, "दुगचेन हमारी रेंज अधिकारी हैं. वो अपने साथियों के साथ जंगल में घूम रही थीं और उन्होंने पर्यटकों द्वारा फेंका हुआ काफी सारा कचरा देखा. उन्होंने उस सारे कचरे को खुद ही उठा लिया. वो हमें सबको दिखा रही हैं कि क्या करना चाहिए. जंगल में हमें जानवरों की तरह व्यवहार करना चाहिए, वो कभी गंदगी नहीं फैलाते!"


 



 


कई सारे लोगों ने दिए अपने रिएक्शन


पहाड़ों और जंगल में घूमने के दौरान यह याद रखें कि वहां की सफाई का ख्याल रखें और किसी तरह का कचरा न फैलाएं. जंगल को साफ रखना तो हमारा ही फर्ज़ है. प्रवीण कासवान के पोस्ट पर लोगों ने कई सारे कमेंट किए. कुछ लोगों ने ये बताया कि ये एक बड़ी वजह है कि लक्षद्वीप और अंडमान जैसे खूबसूरत इलाकों को ज़्यादा पर्यटन से बचाना जरूरी है. वहां के लोग कम ही पर्यटकों से खुश हो जाते हैं, क्योंकि बड़ी भीड़ के बावजूद कचरे का इंतज़ाम ठीक से नहीं हो पाता. एक दूसरे यूजर ने एक बढ़िया सुझाव दिया कि अगर सबको साफ-सफाई की आदत पड़ जाए तो ये समस्या काफी कम हो जाएगी.