ऊर्जा का स्तर बढ़ाए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केले में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो शरीर को जल्दी ऊर्जा प्रदान करती है. साथ ही, इसमें मौजूद पोटेशियम थकान और मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने में मदद करता है.


पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे
केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता है. यह कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाव करता है.


हृदय को स्वस्थ रखे
केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. साथ ही, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है.


हड्डियों को मजबूत बनाए
केले में मैंगनीज और फ्रुक्टोऑलिगोसैकेराइड्स (fructooligosaccharides) होते हैं, जो हड्डियों के निर्माण में मदद करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.


दिमाग को तेज करे
केले में विटामिन बी 6 होता है, जो मस्तिष्क के कार्य को तेज करने में मदद करता है. साथ ही, इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन (tryptophan) नामक अमीनो एसिड सेरोटोनिन (serotonin) के निर्माण में सहायक होता है, जो मूड को अच्छा रखने और तनाव को कम करने में मदद करता है.


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
केले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इससे कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और त्वचा पर झुर्रियां कम होती हैं.


निष्कर्ष 
केला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण से भरपूर फल है। नियमित रूप से केले का सेवन करने से आप स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं.  हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ केला खाना ही आपको जवां बनाए रखेगा. संतुलित आहार, व्यायाम और अच्छी नींद भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं.