Pickles Harmful Effects: अचार खाना किसे पसंद नहीं होता है. आचार को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह किसी भी खाने के स्वाद दोगुना बढ़ा देता है. लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की खास बीमारी है तो आपके लिए ज्यादा अचार खाना नुकसानदायक हो सकता है. जानकारी के लिए, बता दें कि अचार में दो चीजें सबसे ज्यादा होती हैं. एक तो इसमें नमक की मात्रा अधिक होती हैं. जिसकी वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है. वहीं दूसरी तरफ इसका खट्टापन इतना अधिक होता है कि साइट्रिक एसिड काफी ज्यादा होती है. और यह दोनों चीजें सेहत के लिए ठीक नहीं होती है. आइए जानते हैं किन लोगों को अचार नहीं खाना चाहिए...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. यूरिक एसिड के मरीज न खाएं अचार
यूरिक एसिड के मरीजों को अचार नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह सूजन बढ़ाने वाला हो सकता है. साथ ही यह काफी गैस और एसिडिटी भी पैदा करता है. साथ ही यह मेटाबोलिज्म को और खराब कर सकता है. जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है.


2. बीपी के मरीज न खाएं अचार
बीपी के मरीजों के भूल से भी नहीं खाना चाहिए अचार क्योंकि बीपी मरीज के लिए अचार जहर के सामान है. दरअसल, अचार में पाए जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी को बढ़ाता है. ये आपके ब्लड वेसेल्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हाई बीपी में अचार न खाएं. 


3. लिवर और किडनी के मरीज अचार
लिवर और किडनी के मरीजों को अचार से काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. ज्यादा सोडियम खाने से डायरेक्ट इसका असर लिवर पर पड़ता है. साथ ही शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ाता है ताकि शरीर में सूजन बड़ सकती है. 


4. ऑस्टियोपोरोसिस के मरीज न खाएं 
ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए ज्यादा अचार खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं है. इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. यह शरीर में इतना सोडियम बढ़ा देता है किया कैल्शियम की कमी हो जाती है. इससे हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से हड्डियां टूटने लगती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.