आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार सावलिया बताती हैं कि आयुर्वेद किसी बीमारी को रोकने/ठीक करने के साथ-साथ यह उसकी जटिलताओं को रोकने में भी मदद करता है. उदाहरण के लिए, डायबिटीज के अधिकांश लोग (5 + वर्ष के लिए) एंटी डायबिटिक पिल्स खाने के बाद भी हाई कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित होते हैं. लेकिन यदि आप डायबिटीज को आयुर्वेद की मदद से कंट्रोल किया जाए तो ब्लड शुगर को बैलेंस करने के साथ इसके कॉम्प्लिकेशन से भी बचा जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट ने हाल ही में कुछ ऐसे हर्ब्स की जानकारी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर की है, जो हर भारतीय किचन में मौजूद होते हैं. खास बात यह है कि इन मसालों की मदद से आप ना सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि इससे अपना बचाव भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको इसके सेवन तरीका बहुत जरूरी है, जिसे आप इस लेख में जान सकते हैं. 



फ्लैक्स सीड्स

ये फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं. यहां तक कि हार्ट डिजीज के जोखिम कारकों को भी कम करते हैं.


ऐसे करें सेवन
बीजों को भूनने/ग्राउंड करने के बाद, दिन के किसी भी समय 1 चम्मच इसका सेवन करें.


काली मिर्च

यह इंसुलिन सेंसिटिविटी और शरीर में बढ़े ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और इसे बढ़ने से भी रोकता है. ऐसा इसमें मौजूद 'पिपेरिन' की मदद से होता है.


ऐसे करें सेवन
1 काली मिर्च (कुचल कर) 1 चम्मच हल्दी के साथ मिलाकर खाली पेट या रात के खाने से 1 घंटे पहले सेवन करें.


दालचीनी

यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और भोजन के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा फैट को पिघलाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है.


ऐसे करें सेवन
1 चम्मच दालचीनी को आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मेथी पाउडर के साथ मिलाकर खाली पेट खाएं. इसके अलावा हर्बल चाय में दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.


मेथी

अपने कड़वे स्वाद, गर्म तासीर के कारण मधुमेह, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मानी जाती है. यह फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करता है, ग्लूकोज टोलरेंस  में सुधार करता है और कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है.


ऐसे करें सेवन 
1 चम्मच पाउडर (5 ग्राम) गर्म पानी के साथ खाली पेट या सोने के समय खाएं. या 1 चम्मच मेथी के बीजों को रात भर भिगो दें, अगली सुबह इसे पानी के साथ खाली पेट लें.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.