Apple Benefits: सेब दुनियाभर में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है. अपने बेहतरीन गुणों के कारण इसे जादुई फल भी कहा जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं. सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं. सेब हमें किस तरह से फायदा पहुंचाता है और इसे खाने का सही टाइम क्या है? इन सवालों के साथ हमने डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह से बातचीत की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेब के पोषक तत्व
सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें आयरन, प्रोटीन, विटामिन के और विटामिन ई पाया जाता है. साथ ही सेब में कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जिससे आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.


सेब खाने का सही समय 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, गर आप खाली पेट रोजाना सुबह 1 सेब का सेवन करते हैं, तो आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो जाती है.


खाली पेट सेब खाने के जबरदस्त फायदे 


  1. सेब का सेवन दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे कब्ज की समस्या भी नहीं होती है.

  2. अगर आप कब्ज, गैस और पाचन क्रिया से परेशान हैं तो खाली पेट सेब का सेवन करें. सेब में मौजूद फाइबर धीरे-धीरे कब्ज को कम करता है.

  3. सेब के सेवन से बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने में मिलती है.

  4. सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होते हैं.

  5. नियमितक रूप से खाली पेट सेब का सेवन करने से खून की कमी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

  6. सेब में विटामिन C संतुलित मात्रा में होता है. साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है. इन सभी के क़ॉम्बीनेशन से हड्डियों में ताकत आती है.

  7. वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

  8. सेब का नियमित सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

  9. सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है.

  10. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना 1 सेब जरूर खिलाएं.


Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


WATCH LIVE TV