हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) हमेशा मानव जीवन के लिए एक गंभीर खतरा रहा है. लॉन्ग कोविड (long covid) को हाल ही में एक खतरे के रूप में देखा जा रहा है. यह व्यक्ति को धीरे-धीरे धीमी और चुपचाप प्रभावित करती हैं. मुख्य चिंता यह है कि लॉन्ग कोविड व्यक्ति के जीवन पर घातक प्रभाव डाल सकता है, लेकिन इसके बारे में जागरूकता कम है. स्थिति तब और खराब हो जाती है, जब लॉन्ग कोविड और हाई कोलेस्ट्रॉल के कॉम्प्लिकेशन के बीच एक संबंध होता है और उनमें से एक दूसरे का कारण होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल में किए गए अध्ययनों में साबित हुआ है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल और लॉन्ग कोविड के बीच एक लिंक जुड़ा है. कुछ ने यह भी कहा है कि हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में सामान्य कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों की तुलना में लंबे समय तक कोविड विकसित होने की संभावना अधिक होती है. लॉन्ग कोविड युवाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है. द लैंसेट इनफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोविड से संक्रमित युवाओं में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना है. कोविड संक्रमण से उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी होता है, और वायरल संक्रमण के बाद शारीरिक सहनशक्ति कम हो जाती है.


कोविड के दौरान मददगार स्टैटिन?
स्टैटिन कोलेस्ट्रॉल संशोधित करने वाली दवाएं हैं. ऐसा माना जाता है कि इनमें एंटीवायरल प्रभाव होता है. एक अध्ययन बताता है कि स्टैटिन एंडोथेलियल फंक्शन में सुधार करते हैं, एथेरोस्क्लोरोटिक सजीले टुकड़े को स्थिर करते हैं और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटीथ्रॉम्बोटिक प्रभाव होते हैं. लिपिड को कम करने, प्रोटेक्टिव इम्यून रिस्पांस को बढ़ावा देने और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों को बढ़ाने के लिए स्टैटिन की क्षमता सभी कोविड संक्रमण के दौरान संभावित लाभ में योगदान कर सकते हैं.


लॉन्ग कोविड के लक्षण?
लॉन्ग कोविड का आंशिक रूप से पता लगाना मुश्किल है क्योंकि लक्षण लंबे समय तक व्यक्ति में बने रहते हैं और कब तक व आंशिक रूप से इसके बारे में जागरूकता की कमी के कारण कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं हैं.  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लॉन्ग कोविड से जुड़े कई लक्षणों की लिस्ट जारी की है. थकान, नींद न आना, सीने में दर्द, नींद की समस्या, मेमोरी लॉस, बोलने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, सूंघना की शक्ति कम होना, टेस्ट की कमी, डिप्रेशन, चिंता और बुखार लॉन्ग कोविड के लक्षण होते हैं.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.