Cervical Cancer Vaccine: भारत में जल्दी ही सर्वाइकल कैंसर की पहली स्वदेशी वैक्सीन लॉन्च होने वाली है. सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने मिलकर क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) को बनाया है. इसे अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा. खास बात ये है कि इसकी कीमत 200-400 रुपये के बीच रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को बताया कि qHPV वैक्सीन से संबंधित रिसर्च और डेवलपमेंट का काम पूरा हो गया है. अब अगले चरण में इसे लॉन्च कराने पर काम होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए वैक्सीन के विकास के प्रति जागरूकता बढ़ी है. वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर का टीका सस्ता होगा और यह 200-400 रुपये की रेंज में लोगों के लिए उपलब्ध होगा. आपको बता दें कि भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर के 1.23 लाख केस आते हैं. इस मामले में भारत दुनियाभर में पांचवें स्थान पर है. ऐसे में माना जा रहा है कि ये वैक्सीन देश में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ एक बड़ा हथियार साबित होगी.


कितनी कारगर साबित होगी वैक्सीन
एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग में qHPV वैक्सीन मील का पत्थर साबित होगी. स्वदेशी होने के कारण ये लोगों को कम कीमत पर मिलेगी. समय रहते इस वैक्‍सीन को महिलाओं के दी जाएंगी, जिससे 90 से 95 फीसदी तक सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम हो सकता है.


महिलाओं की मौत का चौथा बड़ा कारण सर्वाइकल कैंसर
दुनियाभर में कैंसर से महिलाओं की मौत का चौथा कारण सर्वाइकल कैंसर है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक, 2020 में दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर से छह लाख महिलाओं की मौत हुई थी. भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर के 1.23 लाख मामले दर्ज होते हैं, जिनमें से 64,478 महिलाओं की मौत हो जाती है. डब्ल्यूएचओ ने बताया कि ये 1.3% प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.