Tips to control sugar level: डायबिटीज एक खून में शुगर (ग्लूकोज) के स्तर की बढ़ती हुई मात्रा के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारी है. शरीर के अंदर इंसुलिन नामक ऑर्गेनिक हार्मोन का उत्पादन या उसके कार्य में कोई कमी होने के कारण यह रोग होता है. इंसुलिन एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जो शरीर में उपस्थित ग्लूकोज को सेल्स में निगरानी करता है और उसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करने में मदद करता है. डायबिटीज एक बेहद की खतरनाक बीमारी है, जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो शरीर के अहम अंग डैमेज हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि डायबिटीज शरीर को कमजोर कर देता है. इस बीमारी के कारण दुनिया भर में करोड़ों लोग प्रभावित हैं और इसके सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं. डायबिटीज दो टाइप की होती है - टाइप-1 और टाइप-2. टाइप-2 डायबिटीज अनहेल्दी लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारी है. आज हम डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे इनका ब्लड शुगर लेवल घटने लगेगा. दो हफ्तों में ही इसका असर आपको महसूस होगा.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)