सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट  सीने में दर्द, जंग के रंग का कफ आना, कमजोरी. ढीले बलगम के साथ खांसी मौसम में बदलाव का ही नहीं फेफड़ों में जमी गंदगी का भी संकेत है. वैसे तो फेफड़े अपनी सफाई खुद करने में सक्षम होते हैं, लेकिन यदि आप ज्यादा प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं तो इसे डिटॉक्स करने के लिए आपको उपायों को करने की जरूरत पड़ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में कुछ जूस हैं, जो नेचुरल तरीके से फेफड़ों को साफ करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको 5 ऐसे ही डिटॉक्स जूस के बारे में बता रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें- कमजोर या इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत? घर पर ऐसे चेक करें फेफड़ों की केपेसिटी


 


अदरक+ नींबू का जूस

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है. वहीं, नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. ऐसे में फेफड़ों की सफाई के लिए रोज सुबह एक गिलास पानी में अदरक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. 


गाजर का जूस

गाजर का जूस फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ऐसे में नियमित रूप से गाजर का जूस पीने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और सांस संबंधी समस्याएं कम होती हैं.


चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और फेफड़ों को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट्स फेफड़ों की खून की धमनियों को खोलने में मदद करते हैं. साथ ही चुकंदर का जूस पीने से फेफड़ों की सफाई होती है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर


 


पुदीने का जूस

पुदीने का जूस ताजगी प्रदान करता है और फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है. पुदीने में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो सांस की नली को साफ करने में कारगर होते हैं. ऐसे में एक गिलास पानी में पुदीने के पत्ते का जूस मिलाकर पीने से सांस की समस्या में राहत मिलती है.


अनानास जूस

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो फेफड़ों में जमी हुई बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है. अनानास का जूस पीने से श्वसन तंत्र की सफाई होती है और यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.