Constipation: स्वस्थ दिल का रास्ता आपके पेट से होकर जाता है. लेकिन यह सिर्फ दिल की बात नहीं है, आपके पेट की सेहत पूरे शरीर को प्रभावित करती है. आपकी इम्यूनिटी से लेकर मूड तक. स्वस्थ आहार बनाए रखने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप पाचन में सुधार के लिए सही उपाय करें. यदि आपका पेट उन सभी पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब नहीं कर सकता है, जो आपने खाया है तो आपकी डाइट प्लान में कुछ कमी होगी. अगर आप भी अपने पाचन तंत्र में सुधार करना चाहते हैं तो इन चीजों से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. खाने के तुरंत बाद नहाना
कई लोगों को डिनर के बाद स्नान करना अच्छा लगता है, लेकिन क्या यह स्वस्थ है? आयुर्वेद कहता है ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. भोजन का पाचन शरीर में अग्नि तत्व पर निर्भर करता है. जब आप खाते हैं, तो अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है और प्रभावी पाचन के लिए ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है. नहाने से आपके शरीर का तापमान नीचे चला जाएगा, जिससे आपका पाचन धीमा हो जाएगा. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप नहाने और खाने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर बनाएं.


2. खाने के तुरंत बाद व्यायाम करना
आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं, कि लंबी दूरी तक चलना, तैरना, व्यायाम करना वाली सभी गतिविधियां वात बढ़ाने वाली होती हैं. अनजान लोगों के लिए, वात में वायु और अंतरिक्ष तत्व होते हैं. आपके वात को परेशान करने से सूजन, पोषण का अधूरा अवशोषण और भोजन के बाद बेचैनी की भावना हो सकती है. हम आपको भोजन के बाद व्यायाम करने से बचने की सलाह दे रहे हैं.


3. देर से लंच करना
आयुर्वेद अनुसार दोपहर का भोजन दोपहर 12 से 2 बजे के बीच करना चाहिए. जब सूर्य आकाश में चरम पर हो तो पाचन क्रिया में सुधार होता है. दोपहर में पित्त बढ़ जाता है और इसलिए आयुर्वेद दोपहर के भोजन को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन मानता है. मध्यम से भारी दोपहर का भोजन लेना सबसे अच्छा होगा. दोपहर का भोजन छोड़ना भी अच्छी बात नहीं होती है.


4. रात में दही का सेवन
दही में विटामिन सी, विटामिन बी 12, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी इसे रात में खाने से आपको कब्ज महसूस हो सकता है. दही टेस्ट में खट्टा और मीठा होता है, इसलिए यह शरीर में कफ और पित्त दोष को बढ़ाता है.


5. खाने के ठीक बाद सोना
जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर का तापमान गिरना शुरू हो जाता है. अब, आप पहले ही जान चुके हैं कि शरीर के कम तापमान पर पाचन धीमा हो जाता है. इसलिए आपको भोजन और सोने के समय के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर बनाए रखना चाहिए. नींद के दौरान, शरीर मरम्मत करता है और पुनर्स्थापित करता है, दिन से विचारों, भावनाओं और अनुभवों को पचाता है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.