Sign of serious disease: किसी भी गंभीर बीमारी की शुरुआत एक हल्के लक्षणों के साथ होती है. यह लक्षण इतने मामूली होते हैं कि हम उन पर ध्यान नहीं देते. हालांकि यह कोई बड़ी बीमारी का संकेत भी होता है. शरीर में होने वाले इन लक्षणों को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए. आइए जानें वो कौन से लक्षण हैं जिन्हें हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए और उसके लिए क्या करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जोड़ों में दर्द 
जोड़ों में दर्द गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं. जोड़ों में सूजन या दर्द इन्फ्लेमेशन डिजीज का संकेत हो सकता है. अगर आपको लंबे समय तक आपके जोड़ों में दर्द है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.


अचानक वजन कम
मोटे लोगों का जब वजन कम होता है तो वे खुश होते हैं, लेकिन अचानक वजन कम हुआ तो ये गंभीर बात होती है. अगर बिना कुछ किए आपका वजन अचानक कम होने लगे तो समझ जाइए कि ये कोई गंभीर बीमारी का संकेत है. अगर कुछ महीने में 10 फीसदी से ज्यादा वजन कम हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.


बुखार
लगातार हल्का बुखार बने रहना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. हल्का बुखार आपको शरीर में संक्रमण का संकेत देता है. अगर बुखार के साथ जोड़ों में दर्द है या कोई दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.


चिड़चिड़ापन
खराब मूड या तनाव से अक्सर चिड़चिड़ापन रहता है. अगर आप ज्यादा चिड़चिड़े हैं तो ये दिमाग से जुड़ी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है.


चोट
अगर शरीर में कहीं भी चोट लगी हो और उसको ठीक होने में टाइम लगता है तो ये डायबिटीज का संकेत हो सकता है. अगर आपको कुछ महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.


थकान
पूरी नींद के बाद भी आपको थकान महसूस होती है तो ये क्रोनिक फटीग सिंड्रोम या किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.