कई लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इसके बावजूद उनका वजन घटने का नाम नहीं लेता. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इसका कारण हो सकता है कि आपके पास 'स्किनी जीन्स' नहीं हैं. हाल ही में एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने यह खुलासा किया है कि कुछ खास 'स्किनी जीन्स' हमारे शरीर में वजन घटाने की क्षमता को प्रभावित करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अध्ययन को यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स और एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया. उन्होंने पाया कि शरीर में 14 ऐसे खास जीन होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं. शोधकर्ताओं ने यह परिकल्पना की कि आठ हफ्तों के एंड्योरेंस बेस्ड ट्रेनिंग से बॉडी मास घट सकता है, लेकिन प्रतिभागियों में वजन घटाने की गति में अंतर हो सकता है और यह अंतर उनके जीन की वजह से हो सकता है.


अध्ययन के नतीजे
इस अध्ययन में 23 से 40 साल के बीच के 38 लोगों को शामिल किया गया. इन्हें दो ग्रुप्स में बांटा गया: एक ग्रुप को एक्सरसाइज करने के लिए कहा गया और दूसरे ग्रुप को निष्क्रिय रखा गया. एक्सरसाइज समूह ने आठ हफ्तों तक हफ्ते में 20 से 30 मिनट की दौड़ लगाई. इस दौरान उनका वजन घटने की प्रक्रिया को मापा गया. अध्ययन के परिणामों में पाया गया कि कुछ खास जीन वाले लोगों का वजन पांच किलोग्राम तक घटा, जबकि जिन लोगों में यह जीन नहीं थे, उनका वजन सिर्फ दो किलोग्राम घटा. इसमें खास तौर पर PPARGC1A जीन का जिक्र किया गया, जो शरीर में ऊर्जा चयापचय से जुड़ा हुआ है.


व्यक्तिगत दृष्टिकोण की जरूरत
यह अध्ययन यह सुझाव देता है कि वजन घटाने के लिए एक ही तरीका सभी के लिए कारगर नहीं हो सकता. प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग होता है और एक्सरसाइज के परिणाम उनके जीन पर निर्भर करते हैं. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वजन नहीं घट सकता, बल्कि सही एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से हर व्यक्ति अपने टारगेट को प्राप्त कर सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.