Golden Boy Neeraj Chopra: दुनियाभर में अपने खेल से सबको प्रभावित करने वाले स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक और इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. हंगरी के बुडापेस्ट में स्थित नेशनल एथलेटिक्स सेंटर में जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज ने 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक पर निशाना साधा. इससे पहले, नीरज का पहला थ्रो फाउल हो गया था, लेकिन बाद में 88.17 मीटर दूर भाला फेंक कर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ट्रेक एंड फील्ड कैटेगरी में भारत के लिए पहला गोल्ड आया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीरज चोपड़ा अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक हेल्दी और बैलेंस डाइट का पालन करते हैं. वे अपने दिन की शुरुआत नारियल पानी या जूस से करते हैं, जो उन्हें दिनभर की एनर्जी प्रदान करता है. वे फलों, सब्जियों और प्रोटीन से भरपूर भोजन करते हैं, जो उनके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. वे अपने शरीर में फैट के लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी बेहद सावधान रहते हैं. नीरज चोपड़ा की फिटनेस और दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने का राज नारियल पानी हैं. आइए जानते हैं कि सुबह नारियल पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं.


सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे


हाइड्रेटेड
नारियल पानी एक अच्छा इलेक्ट्रोलाइट सोर्स है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि रात भर सोने के दौरान शरीर से पानी निकल जाता है.


एनर्जी
नारियल पानी में नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं. यह सुबह उठने के बाद थकान को दूर करने और दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद कर सकता है.


पाचन
नारियल पानी में फाइबर होता है, जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है.


इम्यूनिटी
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है.


वजन कंट्रोल
नारियल पानी में कैलोरी कम होती है और यह लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है. यह वजन कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है.