हर साल एयर पॉल्यूशन के कारण लाखों लोगों की मौत होती है. हजार लोग सांस संबंधित गंभीर बीमारी के चपेट में आते हैं. बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली प्रदूषित राज्यों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. इस साल ठंड शुरू होने से पहले ही यहां की हवा जहरीली हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों की एयर क्वालिटी का स्तर 300 के पार पहुंच चुका है, जो सेहत के नजरिए से बहुत खराब है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. यह न केवल हमें सांस लेने में मदद करते हैं, बल्कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन का संचार भी सुनिश्चित करते हैं. अगर आप अपने फेफड़ों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो यहां पांच बेहतरीन व्यायाम दिए गए हैं जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं-

इसे भी पढ़ें- कमजोर या इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत? घर पर ऐसे चेक करें फेफड़ों की केपेसिटी


 


गहरी सांस लेना

गहरी सांस लेना एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम है. इसे दिन में कई बार किया जा सकता है. आरामदायक स्थिति में बैठें या लेटें. नाक के जरिए गहरी सांस लें और धीरे-धीरे पेट को भरें. कुछ सेकंड तक सांस रोके रखें और फिर मुंह से धीरे-धीरे छोड़ें. इस प्रक्रिया को 5-10 बार दोहराएं. ऐसा करने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ाती है. 


कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज

जैसे कि दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी. ये सभी व्यायाम आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. ऐसे में सप्ताह में 150 मिनट का मध्यम व्यायाम करें, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना.  75 मिनट का तेज व्यायाम, जैसे दौड़ना या तैराकी, भी फायदेमंद होता है. 


योग

योग फेफड़ों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए बहुत लाभदायक है. प्राणायाम और अन्य आसन आपके श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में भ्रामरी प्राणायाम करें. इसमें नाक के जरिए गहरी सांस लें और 'हम' की ध्वनि के साथ छोड़ना होता है. इसके साथ ही अनुलोम-विलोम भी फायदेमंद है. इसमें नाक के एक छिद्र से सांस लें और दूसरे से छोड़ा जाता है. 


स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

शक्तिशाली मांसपेशियों का विकास भी फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में स्ट्रेंथ ट्रेनिग बहुत मदद कर सकता है. इसके लिए वेट लिफ्टिंग या बॉडीवेट एक्सरसाइज जैसे पुश-अप्स और स्क्वाट्स करें. सप्ताह में कम से कम 2 दिन ये व्यायाम करें.

ये भी पढ़ें- तनाव और बेचैनी को तुरंत शांत करते हैं ये 4 ब्रीदिंग एक्सरसाइज, दिमाग हमेशा रहेगा ठंडा


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.