Yoga Types: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत करने वाला पहला देश भारत था. क्योंकि यह भारत की एक प्राचीन पद्धति है, जो जीवनशैली को बेहतर बनाने में मदद करती है. भारतीय होने के बावजूद हम लोग योग के बारे में बहुत कम जानते हैं. इसलिए इस आर्टिकल में हम योगा के सभी प्रकार के बारे में जानकारी लेकर आए हैं. आइए जानते हैं कि योगा के प्रकार कितने हैं और उनके नाम क्या हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Yoga Types: योगा के प्रकार कितने और कौन-से हैं?
योग का पहली बार जिक्र ऋग्वेद में मिलता है. तभी से योग का प्रभाव पूरे भारत और इसके आसपास के क्षेत्रों में फैलता गया और आज पूरी दुनिया इंटरनेशनल योगा डे मनाती है. समय के साथ कई योग गुरुओं ने अपनी योगा पद्धति बनाई है, जिसे योगा के प्रकार माना गया. आइए योगा के इन प्रकारों के बारे में जानते हैं.


1. अष्टांग योग
अष्टांग योग 1970 के आसपास सबसे ज्यादा पॉपुलर हुई थी, जिसमें योगा की प्राचीन पद्धतियों का इस्तेमाल होता है. अष्टांग योगा में एक जैसे ही पोज और क्रम को सांसों की गति के साथ किया जाता है.


2. बिक्रम योग
बिक्रम योग को ही हॉट योगा कहा जाता है, जिसकी खोज योग गुरु बिक्रम रॉय चौधरी ने की थी. इस योगा को आर्टिफिशियल रूप से गर्म किए गए कमरे में किया जाता है. योगा के इस प्रकार में 26 पोज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज के 2 सीक्वेंस को शामिल किया गया है.


3. हठ योग
हठ योग एक जेनेरिक टर्म है, जिसमें शारीरिक रूप से किए गए किसी भी योगासन को शामिल किया जाता है.


4. अयंगर योग
अयंगर योग की शुरुआत योग गुरु बी. के. एस. अयंगर ने की थी. योगा के इस प्रकार में हर पोज को ब्लॉक, ब्लैंकेट, चेयर जैसी कई प्रॉपर्टीज के साथ योगासनों को ज्यादा प्रभावी बनाने की कोशिश की जाती है.


5. कुंडलिनी योग
कुंडलिनी योग एक सिस्टम है, जिसमें मेडिटेशन के द्वारा अंदर दबी हुई ऊर्जा को सक्रिय किया जाता है. कुंडलिनी योग की शुरुआत मंत्रों के उच्चारण से शुरू होती है और फिर योगासनों, प्राणायामों, मेडिटेशन से होते हुए गान पर खत्म होती है.


6. पॉवर योग
पॉवर योग का बेसिक सिस्टम अष्टांग योग ही है, जिसमें योगासनों को शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय होकर किया जाता है.


योगा के अन्य प्रकार


  • विन्यास योग

  • यिन योग

  • शिवानंद योग

  • रिस्टोरेटिव योग

  • प्री-नेटल योग

  • एरियल योग

  • एक्रो योग


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.