जैसे-जैसे हम उम्र के तीसरे दशक में प्रवेश करते हैं, हमारे शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं. 30 की उम्र पार करने से पहले शरीर की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है ताकि हम आने वाले वर्षों में हेल्दी और एनर्जेटिक बने रहें. अगर इस उम्र में सेहत पर ध्यान नहीं दिया गया, तो यह शरीर के ढांचे को धीरे-धीरे खोखला कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें 30 साल से पहले जान लेना चाहिए, ताकि आप एक लंबे और हेल्दी लाइफ जी सकें.


1. हड्डियों का ख्याल रखना जरूरी है
30 की उम्र के बाद हमारी हड्डियों की घनत्व (Bone Density) कम होने लगती है, जो हमें कमजोर बना सकती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की सही मात्रा लेना बेहद जरूरी है. दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियों का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही रोजाना 15-20 मिनट धूप में रहना भी विटामिन डी के लिए जरूरी है.


2. मोटापा और पेट की चर्बी को करें कंट्रोल
30 के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिसके चलते वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. पेट की चर्बी से दिल की बीमारियों, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है. इसलिए नियमित व्यायाम और बैलेंस डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. रोजाना 30 मिनट की वॉक, योग या हल्के व्यायाम आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद करेंगे.


3. तनाव का प्रबंधन करें
30 के बाद करियर और परिवार की जिम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं, जो तनाव का कारण बन सकती हैं। तनाव न केवल मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है, बल्कि इससे शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है. तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन, योग और समय-समय पर ब्रेक लेना जरूरी है. साथ ही अपने शौक और दोस्तों के साथ समय बिताना भी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.


4. रेगुलर हेल्थ चेक-अप
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर को बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए नियमित रूप से अपने शरीर की जांच करवाना जरूरी है. ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल आदि की जांच करवाते रहना चाहिए ताकि कोई भी बीमारी शुरुआती अवस्था में पकड़ में आ सके और समय पर उसका इलाज हो सके.


5. खानपान में बदलाव करें
30 की उम्र के बाद शरीर को उसी तरह से काम करने के लिए ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. जंक फूड और तैलीय चीजों से दूरी बनाएं. खाने में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. साथ ही दिनभर में खूब पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे और त्वचा चमकदार बनी रहे.


6. नींद पर ध्यान दें
नींद हमारे शरीर की मरम्मत और रिचार्ज का समय होता है. 7-8 घंटे की गहरी और अच्छी नींद न लेना कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है. सोने का समय निर्धारित करें और नींद से पहले मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल न करें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.