Yoga for fat thighs: हमारे डेली रूटीन में शारीरिक गति की कमी होती है क्योंकि हम डेस्क-बाउंड लाइफस्टाइल या काम काम करते हैं जिनके लिए हमें कई घंटों तक बैठने की आवश्यकता होती है. इससे हमारे शरीर का निचला हिस्सा कमजोर हो सकता है, साथ ही हिप्स और जांघों में अतिरिक्त चर्बी जमा हो सकती है. लेकिन चिंता न करें यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपने कूल्हों और हिप्स को टोन करना चाहते हैं, रोजाना इन योग का अभ्यास करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. उत्कटासन 
इसे चेयर पोज भी कहा जाता है. इसे करने के लिए आप सबसे पहले ताड़ासन में खड़े हो जाएं. अब बिना संतुलन खोए जितना हो सकते नीचे की ओर आए, लेकिन ज्यादा नीचे ना जाएं. इस पोजिशन में 1-2 सांस लें और अपनी बॉडी का बैलेंस पक्का कर लें. अब सांस अंदर लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और हथेलियों को जोड़ लें. इस दौरान आपकी रीढ़ सीधी होनी चाहिए. इस पोज में 30 सेकेंड रहें और फिर नॉर्मल पोज में आ जाएं. इस योग के 5 सेट करें.


2. समस्थिति
इसको करने के लिए सबसे पहले आप पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं और पीठ को सीधा रखें. अब अपने दोनों हाथों को कमर पर रखें और चेहरा एकदम सीधा रखें. इस पोज में कुछ देर रहें और गहरी सांस लेते रहें.


3. एक पादासन
इसे स्टैंडिंग बैलेंस पोज भी कहा जाता है. इसकी शुरुआत समस्थिति से आरंभ करें. अपनी पीठ को सीधी रखते हुए हथेलियों को प्रणाम में जोड़ लें. फिर सांस छोड़ें और अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं और जब तक यह फर्श के समानांतर न हो जाए. अपने दाहिने पैर को धीरे-धीरे अपने पीछे ऊपर की ओर उठाएं, इसे सीधा रखें. आपका दाहिना पैर, श्रोणि, ऊपरी शरीर और हाथ सभी को एक सीधी लाइन में होना चाहिए. बैलेंस बनाए रखने के लिए जमीन के एक प्वाइंट पर फोकस करें.


4. प्रपादासन 
इस योग की शुरुआत मलासन या वज्रासन में करें. अपनी एड़ी को धीरे-धीरे फर्श से ऊपर उठाने के लिए अपने पैरों को एक साथ लाएं. अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों पर बैलेंस करें और अपनी पीठ को सीधा रखें. अपनी हथेलियों को एक साथ लाएं और अपनी भौहों के बीच में ध्यान केंद्रित करें. इस पोज में 10-20 सेकेंड तक सांस लेते रहें. इस पोज से बाहर आने के लिए अपनी एड़ियों को नीचे लाएं और वापस मलासन में आ जाएं. इस योग के 3 सेट करें.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.