Oregano Leaves Benefits: आपने अक्सर पिज़्ज़ा और सैंडविच में छोटा-छोटी पत्तियां पड़ते देखा होगा. इन्हें ओरेगेनो कहते हैं. ओरगेनो की पत्तियां को खुशबू के लिए इस्तेमाल करते हैं. दरअसल, ओरगेनो को अजवाइन की पत्तियों से तैयार किया जाता है. हालांकि, यह स्वाद में तीखा और कड़वा होता है. आप सोच रहे होंगे कि इसका स्वास्थ्य से क्या संबंध होगा. तो आपको बता दें कि, ओरेगेनो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आज के समय में लाखों की संख्या में डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए ओरेगेनो का सेवन एक बेहतरीन उपाय है. तो चलिए आज जानेंगे ओरगेनो से डायबिटीज मरीजों को पहुंचने वाले अन्य फायदों के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है. यह बीमारी व्यक्ति को तब पड़ती है जब रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन नहीं निकल पाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक बार डायबिटीज की बीमारी इंसान को लगने के बाद मरते दम तक साथ रहती है. वैसे तो डायबिटीज से बचाव के लिए कई घरेलु इलाज हैं. आप रोजाना एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके अलावा, चीनी और नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें. मीठी चीजों से परहेज करें. इसके साथ ही ओरगेनो की पत्तियों का सेवन भी आपको डायबिटीज में राहत देगा. 


ओरगेनो की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं,जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं. इसी तरह ये शुगर के पेशेंट्स के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती है. इसमें एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं. अगर डायबिटीज पेशेंट इसका सेवन करे तो अग्नाशय में इंसुलिन को बूस्ट करने में मिलेगी. डायबिटिक मरीज सुबह के नाश्ते में ओरगेनो की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. 


इस तरह करें सेवन
डायबिटीज के मरीजों को सुबह नाश्ते में दूध में ओरेगेनो मिलाकर सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप सलाद के ऊपर ओरेगेनो छिड़ककर भी सेवन कर सकते हैं. अगर दूध पीना पसंद नहीं तो पानी में ओरेगेनो चूर्ण मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.