क्या आप Condom का इस्तेमाल करते हैं? जान लीजिए उससे जुड़ी जरूरी बातें

अनचाहे गर्भ और यौन रोगों से बचाव के लिए कंडोम (Condom) का इस्तेमाल किया जाता है. कंडोम से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं, जो आपकी सेहत पर असर डाल सकती हैं. जानिए कंडोम से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य, जिनकी जानकारी सभी को होनी चाहिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 21 Dec 2020-12:50 pm,
1/6

कंडोम की एक्सपायरी डेट करें चेक

जब आप मेडिकल स्टोर से कोई दवाई या इंजेक्शन खरीदते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते होंगे. ठीक वैसे ही कंडोम खरीदने पर भी उसकी एक्सपायरी डेट (Condom Expiry Date) चेक करना बिल्कुल न भूलें.

2/6

एक्सपायर्ड कंडोम का न करें इस्तेमाल

एक्सपायर्ड कंडोम (Expired Condom) का गलती से भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कंडोम के ऊपर कंपनियां ल्यूब (Lube) लगाती हैं. कंडोम के एक्सपायर (Condom Expiry Date) होने पर ल्यूब भी खराब हो जाती है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट्स में जलन होने के साथ ही कई और समस्याएं भी होने लगती हैं.

3/6

पर्स में रखने से खराब होता है कंडोम!

अक्सर देखा जाता है कि पुरुष अपने पर्स में कंडोम रखते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें. जेब में फ्रिक्शन (Friction) की वजह से कंडोम खराब हो जाते हैं.

4/6

कंडोम को नॉर्मल तापमान में रखें

कंडोम को कभी भी न तो ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडी जगह पर रखना चाहिए. ऐसी जगह पर कंडोम रखने से खराब हो जाते हैं. कंडोम को हमेशा नॉर्मल तापमान में रखें.

5/6

नैचुरल कंडोम का जल्द कर लें इस्तेमाल

नैचुरल मटीरियल से बने कंडोम जल्दी खराब होते हैं इसलिए इनका जल्दी इस्तेमाल कर लेना चाहिए. वहीं, सिंथेटिक मटीरियल से बने कंडोम 4 से 5 साल तक सुरक्षित रहते हैं.

6/6

हमेशा अच्छी कंपनी का कंडोम करें इस्तेमाल

कंडोम हमेशा अच्छी कंपनी (Condom Brands) का इस्तेमाल करना चाहिए. सस्ते कंडोम के फटने के चांस ज्यादा होते हैं. इससे यौन बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link