Coronavirus: ऑक्सीजन लेवल कम होने पर कोरोना के मरीज न करें ये गलती, बढ़ जाएगी समस्या!

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कई तरह के घरेलू नुस्खे इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं जिसमें वायरस को मारने से लेकर संक्रमण से बचने तक का दावा किया जा रहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 22 Apr 2021-5:28 pm,
1/6

कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल से क्या बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट में लिखा है कि कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी यानी यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें डालकर पोटली बना लें और इसे पूरे दिन सूंघते रहें. ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करता है. पोस्ट में यह भी कहा गया है कि लद्दाख में पर्यटकों को ऐसी पोटली दी जाती है जब वे ऊंचाई पर जाते हैं और उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है. 

2/6

दावे को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं

हैरानी की बात ये है कि इस वायरल मैसेज को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शेयर किया है. आपको बता दें कि इस तरह के घरेलू नुस्खे को साबित करने के लिए किसी तरह की कोई रिपोर्ट मौजूद नहीं है (No reports to prove the claim) जो यह कह सके कि कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और सांस से जुड़ी परेशानी में आराम मिलता है.  

3/6

कपूर सूंघने के नुकसान

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स की मानें तो कपूर सफेद रंग का ज्वलनशील पदार्थ है जिसकी गंध बेहद तेज और तीखी होती है और यह दिमाग को हाइपर एक्टिव कर देती है जिससे शरीर में खून का बहाव तेज हो जाता है. कपूर की थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा सूंघना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. नाक, गले और आंखों में जलन के साथ ही गंभीर दौरे पड़ने का भी जोखिम हो सकता है.

4/6

लौंग सूंघने के नुकसान

लौंग में यूजेनॉल होता है जो लीवर की कार्यक्षमता में सुधार करता है और पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में मदद करता है. लेकिन यही यूजेनॉल टॉक्सिसिटी यानी विषाक्तता का भी कारण बन सकता है. लौंग को सूंघने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है इससे जुड़े कोई शोध मौजूद नहीं हैं. लेकिन लौंग सूंघना खतरनाक जरूर हो सकता है.

5/6

अजवाइन और नीलगिरी का तेल

अजवाइन भले ही पेट के लिए फायदेमंद हो लेकिन कई लोगों को अजवाइन से एलर्जी भी हो सकती है. इसे सूंघने के क्या फायदे नुकसान हो सकते हैं, इस बारे में अब तक कोई शोध मौजूद नहीं है. वहीं नीलगिरी के तेल की बात करें तो यह मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द होने पर आराम दिलाने में मदद करता है. लेकिन इसे सूंघने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ सकता है, इस बात को साबित करने के लिए भी कोई वैज्ञानिक शोध या रिपोर्ट मौजूद नहीं है.

6/6

कोरोना के मरीज न करें ये गलती

कोरोना के मद्देनजर कई तरह के घरेलू नुस्खे इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं. लेकिन किसी भी तरह के उपाय को करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें वरना आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है या फिर दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link