Health Benefits of Rose: TB की बीमारी के इलाज में कारगर है गुलाब का फूल, इन 10 रोगों को भी रखे दूर

Health Benefits of Rose: गुलाब के फूल के मुग्ध रूप के अलावा इसके औषधीय गुण (Health Benefits of Rose) भी अनगिनत हैं. आयुर्वेद में गुलाब के फूल का इस्तेमाल कई बीमारियों इलाज के लिए होता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 16 Dec 2020-8:11 am,
1/10

गुलाब सिर के घावों को करता है ठीक

Health Benefits of Rose: गुलाब सिर के घावों को ठीक करता है. गुलाब के पत्तों को पीसकर सिर के घावों पर लगाने से राहत मिलती है.

2/10

गुलाब का फूल थकावट को करता है दूर

Health Benefits of Rose: अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं तो गुलाब का फूल आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. गुलाब के फूल की 10-15 पंखुड़ियों को पीसकर उसमें एक बूंद चंदन का तेल मिलाएं और अपने शरीर की मालिश करें. इससे जल्द थकान होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

3/10

गुलाब का फूल टीबी के इलाज में है कारगर

Health Benefits of Rose: गुलाब के फूल का इस्तेमाल ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी की बीमारी के इलाज में किया जाता है. गुलाब का फूल फेफड़े की बीमारी के इलाज में भी उपयोगी है.

4/10

गुलाब का फूल लीवर की बीमारियों का है रामबाण इलाज

Health Benefits of Rose: गुलाब का फूल लीवर संबंधी बीमारियों को ठीक करता है. गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को खाने से लीवर की बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

5/10

गुलाब का फूल वजन घटाने में करता है मदद

Health Benefits of Rose: गुलाब के फूल की 10-15 पंखुड़ियों को पानी में उबाल लें. फिर जब पानी पूरी तरह गुलाबी हो जाए तब उसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस घोल को रोजाना पीने से वजन घटना शुरू हो जाएगा.

6/10

गुलाब का फूल चेचक को करता है ठीक

Health Benefits of Rose: गुलाब का फूल चेचक की बीमारी में लाभकारी है. गुलाब के फूल के सेवन से चेचक की बीमारी ठीक हो जाती है.

7/10

गुलाब का फूल मुंह संबंधी बीमारियों से दिलाता है निजात

Health Benefits of Rose: गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालकर उबाल लें. फिर इस पानी से गरारा करें. इससे मुंह से बदबू आना, मुंह में सूजन और गले का दर्द ठीक हो जाता है.

8/10

गुलाब का फूल हाथ-पैरों की जलन करता है खत्म

Health Benefits of Rose: जिन लोगों के हाथ-पैरों में जलन होती है वो गुलाब के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर हथेली और तलुवे पर लगाएं, इससे जलन खत्म हो जाएगी.

9/10

गुलाब का फूल पेट की बीमारियों रखता है दूर

Health Benefits of Rose: गुलाब का फूल पेट के लिए बड़ा फायदेमंद है. 20-25 गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को शहद के साथ खाने से बदहजमी, कब्ज और दस्त आदि समस्याएं नहीं होती हैं.

10/10

गुलकंद के इस्तेमाल से नहीं होती है एसिडिटी

Health Benefits of Rose: गुलकंद एसिडिटी में फायदेमंद है. गुलकंद खाने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link