Irregular Periods की समस्या दूर करने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

अगर पीरियड्स अनियमित हों तो इसकी वजह से फर्टिलिटी से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम आपको यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मासिक धर्म को रेग्युलर बना सकती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 16 Mar 2021-9:32 am,
1/6

पीरियड्स रेग्युलर करने के लिए इन चीजों को जरूर करें ट्राई

किसी महिला के पीरियड्स अनियमित क्यों हैं इसका कारण जानने के बाद ही उसका इलाज संभव हो सकता है. अमेरिकी वेबसाइट healthline.com की मानें तो कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें जरूर हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने पीरियड्स साइकिल को फिर से सामान्य बनाने की कोशिश कर सकती हैं. उसके लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें. 

2/6

पीरियड्स नियमित कर सकता है सेब का सिरका

सेब का सिरका यानी ऐपल साइडर विनिगर मासिक धर्म को नियमित करने में मदद कर सकता है. साल 2013 में प्रकाशित हुई एक स्टडी की मानें तो रोजाना 15ml सेब का सिरका पीने से पीसीओएस बीमारी का शिकार महिलाओं में अंडोत्सर्ग यानी ओव्यूलेशन को सही करने में मदद मिलती है. साथ ही सेब का सिरका वजन घटाने और इंसुलिन लेवल को मेन्टेन करने में भी मदद करता है. लिहाजा आप चाहें तो पानी में मिलाकर सेब का सिरका पी सकती हैं.

3/6

अनानास खाएं पीरियड्स की समस्या दूर भगाएं

मासिक धर्म से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है अनानास. इसका कारण ये है कि अनानास में ब्रोमेलेन नाम का एंजाइम होता है जो गर्भाशय की दीवार को परत को कोमल बनाता है जिससे पीरियड्स नियमित होने में मदद मिलती है. साथ ही ब्रोमेलेन पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैम्प्स को भी कम करने में मदद करता है.  

4/6

पीरियड्स रेग्युलर कर सकती है दालचीनी

किचन में पाया जाने वाला मसाला दालचीनी भी मासिक धर्म से जुड़ी कई दिक्कतें दूर कर सकती है. 2014 में हुई एक स्टडी में यह पाया गया कि दालचीनी मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करती है पीसीओएस बीमारी से पीड़ित महिलाओं के इलाज में भी मददगार है दालचीनी. लिहाजा अपने भोजन में दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करें.

5/6

हल्दी भी है कई तरह से फायदेमंद

अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में हल्दी भी आपकी मदद कर सकती है. इसका कारण ये है कि हल्दी इन्फ्लेमेशन को कम करती है क्योंकि हल्दी में कर्क्युमिन होता है जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं.

 

6/6

एक्सरसाइज की मदद से वेट कंट्रोल करें

अगर आपके वजन में बार-बार बहुत अंतर आता है तो इसका असर भी आपके पीरियड्स पर पड़ता है. अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो पीरियड्स को नियमित करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने वजन को कम करें. इतना ही नहीं बहुत अधिक दुबले-पतले होने की वजह से भी अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती है. लिहाजा नियमित रूप से एक्सरसाइज करें ताकि आपका एक स्वस्थ वजन बना रहे. एक्सरसाइज पीसीओएसस के इलाज में भी मदद करता है. आप चाहें तो योग भी कर सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link