Vitamin-C fruits: कोरोना से बचने में मदद करता है विटामिन सी, बस इन खट्टे फलों से करें दोस्ती, गोली नहीं खानी पड़ेगी!

विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन विटामिन सी की गोली खाने की बजाए आप चाहें तो इन फलों का सेवन कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 03 May 2021-11:26 am,
1/5

विटामिन सी के हैं ढेरों फायदे

डॉक्टरों की मानें तो विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण काम ये है कि विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जो कोरोना वायरस महामारी के इस समय में सबसे फायदेमंद है. इसके अलावा किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाकर घाव भरने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है विटामिन सी. 

2/5

विटामिन सी से भरपूर आंवला

आयुर्वेद में सैकड़ों सालों से दवा के तौर पर आंवले का इस्तेमाल हो रहा है. विटामिन सी के सबसे बेहतरीन सोर्स में से एक है आंवला जिसमें संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. आंवला खाने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो रोजाना एक आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले का जूस पी सकते हैं.

3/5

विटामिन सी का अच्छा सोर्स है संतरा

जब बात विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों की आती है तो इस लिस्ट में संतरे को सबसे ऊपर रखा जाता है. मीडियम साइज के एक संतरे में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही में इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतों से भी बचाता है संतरा.

4/5

किवी को भी डाइट में करें शामिल

अगर आप हेल्दी स्नैक का ऑप्शन खोज रहे हैं तो किवी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. सिर्फ 1 किवी में करीब 83 मिलीग्राम तक विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें विटामिन के और विटामिन ई जैसे जरूरी विटामिन्स भी होते हैं. 

5/5

पोषक तत्वों से भरपूर है अनानास

न्यूट्रिएंट यानी पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है अनानास. साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है और मैंगनीज भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. नियमित रूप से अनानास खाने से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link