इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये उड़द की दाल, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. शरीर को फिट रखने के लिए ये काफी जरूरी है. दाल में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है. कई लोगों को उड़द की दाल बेहद ही पसंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको उड़द की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना सेहत बिगाड़ जाती है.

रितिका Fri, 05 Jan 2024-8:25 am,
1/5

पाचन

लोग सब्जी से ज्यादा दाल को पीना पसंद करते हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको उड़द की दाल से दूर रहना चाहिए. जिन भी लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी होती है उन लोगों को ये दाल नहीं खानी चाहिए.

2/5

यूरिक एसिड

उड़द की दाल खानी चाहिए, लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर को काफी नुकसान होता है. जिन भी लोगों को यूरिक एसिड की परेशानी है उनको भी इस दाल से दूर रहना चाहिए.

3/5

किडनी स्टोन

 काफी लोग किडनी स्टोन की परेशानी से परेशान रहते हैं अगर आप उड़द की दाल को खाते हैं तो ये स्टोन की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए आप नहीं खानी चाहिए.

4/5

गठिया

कई लोग गठिया से परेशान रहते हैं अगर ऐसे लोग अधिक मात्रा में उड़द की दाल को खाते हैं तो उनकी दिक्कत काफी बढ़ जाती है. रोजाना इसको नहीं खाना चाहिए.

 

5/5

दर्द और सूजन

शरीर के दर्द और सूजन की परेशानी वाले लोग भी इस उड़द की दाल से दूर ही रहें. ये दाल आपके शरीर को और ज्यादा भी खराब कर देती है.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link