ज्यादा पानी पीने से हो सकता है नुकसान, दिन में कितना लीटर पीएं?

शरीर के सभी अंगों का ठीक से काम करने के लिए बॉडी में सही मात्रा में पानी की जरूरत होती है. डॉक्टरों से लेकर फिटनेस इंफ्लुएंसर तक हर कोई ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन एक बहुत ही रेयर सिचुएशन हैं, जो ज्यादा अमाउंट में पानी पीने से हो सकती है. इसमें सिरदर्द से लेके ऊल्टी जैसे लक्षण शामिल हैं. यहां तक कि बहुत ही दुर्लभ स्थिति में मौत भी हो सकती है. आइए जानते हैं क्या हैं ज्यादा पानी पीने के नुकसान?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 28 Jun 2024-12:34 pm,
1/6

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia)

एक लिमिट से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है. इसे हाइपोनेट्रेमिया कहते हैं, जो मस्तिष्क और अन्य अंगों में सूजन का कारण बन सकता है.

2/6

किडनी पर अधिक दबाव पड़ना (Increased Kidney Burden)

अत्यधिक पानी पीने से किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ सकता है, जिससे किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है.

3/6

इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन होना (Electrolyte Imbalance)

अधिक पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन की समस्या हो सकती है.

4/6

ब्रेन में सूजन (Brain Swelling)

हाइपोनेट्रेमिया के गंभीर मामलों में मस्तिष्क यानि ब्रेन में सूजन आ सकती है, जिससे सिरदर्द, उल्टी, और गंभीर मामलों में ब्रेन इंजरी हो सकती है.

5/6

हद से ज्यादा थकान (Excessive Fatigue)

पानी की अधिक मात्रा पीने से आपके शरीर के सेल्स में पानी इकट्ठा हो सकता है, जिससे अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.

6/6

रोज कितना पानी पीना चाहिए? (Recommended Daily Water Consumption)

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए दिन में 8-10 गिलास यानि 3-4 लीटर पानी पीना काफी होता है, लेकिन यह आपके व्यक्तिगत आवश्यकता पर निर्भर करता है. जरूरत से ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए और अपने शरीर की जरूरत समझकर ही खान-पान करना चाहिए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link