Signs Of Sedentary Lifestyle: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि लेजी लाइफस्टाइल हमारी सेहत का दुश्मन है.  वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन शॉपिंग और ओटीटी पर फिल्म देखने समेत आजकल हार काम घर बैठे-बैठे पूरे हो सकते हैं. ऐसे में हमारी फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई जो सही नहीं है. जब ऐसा होता है तो खुद का शरीर कुछ वॉर्निंग साइन देता है, ताकि हम वक्त रहते अपनी आदतें सुधार लें. आइए जानते हैं सुस्त जिंदगी के इशारे शरीर से कैसे मिलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कम फिजिकल एक्टिविटीज के लक्षण


1. लगातार थकान महसूस होना

अगर आप 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं फिर भी आपको दिनभर सुस्ती और थकान महसूस हो रही है, तो इसका मतलब कि आप उतनी फिजिकल एक्टिविटीज नहीं कर रहे हैं जितनी आपको जरूरत है. रोजाना एक्सरसाइज के लिए आधा  घंटा निकालें


2. वजन बढ़ना

जब आप घूमना-फिरना कम कर देते हैं, रोजाना ज्यादा वक्त घर पर ही आराम करके बिताते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता है, जो हार्ट डिजीज जैसे खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए जब पेट और कमर की चर्बी बढ़ जाए तो शारीरिक गतिविधियों को बढ़ा दें.


3. मांसपेशियों में कड़ापन और जोड़ों का दर्द

हमारा शरीर एक मशीन की तरह है, अगर ये काम नहीं करेगा तो इसके हिस्से जाम होने लगेंगे. ऐसे मांसपेशियों का कड़ापन और जोड़ों का दर्द पैदा हो सकता है. इससे बचने के लिए आप सीढ़ी चढ़े और रोजाना 10 हजार कदम पैदल चलें. इससे शरीर का जाम हिस्सा ठीक हो जाएगा.



4. नींद की क्वालिटी का खराब होना


जब आपको सुकून की नींद लेने में दिक्कत हो जाए तो अगले दिन थकान महसूस होने लगती है. आपके लिए स्लीप क्वालिटी में सुधार करना जरूरी है. इसलिए रोजाना व्यायाम के लिए समय निकालें. घर के आंगन, गार्डेन या छत पर जरूर टहलें.


5. अनहेल्दी फूड की क्रेविंग बढ़ना

अगर आपको ज्यादा चीनी, फैट और नमक से बनी अनहेल्दी फूड खाने की ख्वाहिश बहुत ही अधिक हो रही है, तो इसका मतलब आप फिजिकल एक्टिविटीज बेहद कम कर रहे हैं. आप चलना-फिरना बढ़ाएं साथ ही फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार लें.