आज के समय में शहर में रहना मतलब सेहत को जोखिम में डालने के बराबर है. यहां रहने वाले लोग कई तरह के प्रदूषण से घिरे होते हैं. भीड़-भाड़ इतनी है कि खुली ताजी हवा तक लेना मुश्किल है. कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता सिर्फ खराब नहीं बल्कि जहरीली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि ऐसे में खुली फ्रेश हवा मिल पाना मुश्किल है. लेकिन यदि आप दिन में सिर्फ 10 मिनट इसमें बैठते हैं, तो इससे आपकी सेहत काफी हद तक सुधर सकती है. क्योंकि जब पर्याप्त ताजी हवा नहीं मिलती है तो सिरदर्द, थकान और सांस लेने में समस्या होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप दिन का कुछ समय खुली हवा में बिताएं.


ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाता है

जब आप ताजी हवा में बैठते हैं तो यह आपके शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को  बढ़ाता है जिससे मस्तिष्क बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है. यह आपके दिमाग को सक्रिय, सतर्क और तरोताजा रहने में भी मदद करता है.


मूड बेहतर बनाता है

बाहर ताजी हवा में बैठकर समय बिताने से मूड अच्छा होता है और तनाव और चिंता की भावना से राहत मिलती है. ताजी हवा और सूरज की रोशनी आपके शरीर को एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद करती है जो एक नेचुरल मूड बूस्टर है.
इसे भी पढ़ें- Mind Detox: ये 5 संकेत से समझें दिमाग में भर गयी है गंदगी, आजमाएं डिटॉक्स के ये तरीके


 


नींद की गुणवत्ता बढ़ाता है

ताजी हवा में नियमित रूप से बैठने से नींद से जुड़ी परेशानियां नहीं होती है. यह आपकी सर्कैडियन लय को संतुलित करके आपको जल्दी सोने और रात में अधिक आरामदायक नींद का आनंद लेने में भी मदद करता है.


प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है

जब आप ताजी हवा में बैठते हैं तो यह आपके शरीर को सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद करता है. विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और बीमारी और संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है.
इसे भी पढ़ें- ठंड आने से पहले इन 5 चीजों को खाकर बढ़ा लें इम्यूनिटी, दो कोस दूर रहेंगी बीमारियां


 


पाचन में सुधार करता है

ताजी हवा में बैठने से पाचन में मदद मिलती है, जिससे तनाव कम होता है और आराम मिलता है, जो आंत के स्वास्थ्य को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.