क्या आप पेट और पाचन की समस्याओं से परेशान हैं? क्या आपने हर उपाय आजमा लिया है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ? अगर हां, तो हमारे पास आपकी समस्या के लिए समाधान है. TrueNorth Healthcare LLP (Sensibiotics) एक ऐसी कंपनी है जो वैज्ञानिक तरीकों से पेट और पाचन की समस्याओं का समाधान प्रदान करती है. यह उन लोगों को राहत दिलाने में मदद कर सकती है, जो आम स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं और उनका समाधान वैज्ञानिक तरीकों से ढूंढना चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस न्यूज स्टोरी में हमने ट्रूनॉर्थ हेल्थकेयर एलएलपी (सेंसिबायोटिक्स) के को-फाउंडर साहिल समरा से बातचीत की और समझने का प्रयास किया कि कैसे  वैज्ञानिक तरीकों से पेट और पाचन की समस्याओं का समाधान मिल सकता है.


प्रश्न- ट्रूनॉर्थ हेल्थकेयर एलएलपी (सेन्सिबायोटिक्स) की शुरुआत कैसे हुई और ये बाकी सप्लीमेंट बेचने वाली कंपनियों से अलग कैसे है?
जवाब- इस कंपनी का जन्म लोगों की आम स्वास्थ्य समस्याओं का साइंटिफिक सॉलूशन्स देने के उद्देश्य से हुआ है. कंपनी के फाउंडर को खुद बचपन से सेंसिटिव पेट की समस्या थी, जिसके चलते उन्हें यात्रा, खानपान आदि में परेशानी होती थी. आयुर्वेद और एलोपैथी दोनों के बाद उन्होंने खुद ही प्रोबायोटिक्स के जरिए समाधान खोजा. यही उनके बिजनेस का आधार बना. आजकल बाजार में कई सारे सप्लीमेंट मौजूद हैं, लेकिन ट्रूनॉर्थ उनसे अलग है. वे खास समस्याओं पर ध्यान देते हैं और अपने प्रोडक्ट में साइंस और टेक्नोलॉजी का समावेश करते हैं. उनकी विशेष टेक्नोलॉजी से प्रोबायोटिक्स आंतों तक सीधे पहुंच पाते हैं, जिससे ज्यादा फायदा होता है. साथ ही, उनके प्रोडक्ट्स में क्लिनिकली प्रमाणित चीजों का इस्तेमाल होता है, जैसे लैक्टोबैसिलस रमनोसस जीजी और क्रैनबेरी एक्सट्रैक्ट. उनकी सारी चीजों पर FSSAI की मंजूरी भी है. वे रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर भी काफी जोर देते हैं ताकि हेल्थ सेक्टर में नई चीजें लाई जा सकें.


प्रश्न- बदलते दवा बाजार में आपकी कंपनी खुद को कैसे स्थापित करना चाहता है?
जवाब-  फिलहाल, ट्रूनॉर्थ सेंसिटिव पेट और बिजी लाइफस्टाइल वाले लोगों के लिए प्रोडक्ट्स बना रहे हैं. उनका पहला प्रोडक्ट ट्रैवलर्स डायरिया जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए है. वहीं, महिलाओं के लिए बनाया गया प्रोडक्ट यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और पाचन संबंधी परेशानियों से राहत दिलाता है. उनका लक्ष्य है कि वे बाजार में ऐसी स्थिति बनाएं जहां 70% तक आम स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान उनके उत्पादों से हो सके.


प्रश्न- सेहत और तंदुरुस्ती के लिए ट्रूनॉर्थ का नजरिया पारंपरिक तरीकों से कैसे अलग है? 
जवाब- कंपनी सिर्फ बीमारी ठीक करने पर ध्यान नहीं देता बल्कि बीमारी को होने से रोकने पर भी जोर देता है. उनका मानना है कि शरीर में खुद को ठीक करने की क्षमता होती है और हमें उसी को बढ़ाना चाहिए. वे लोगों को यह भी बताते हैं कि दस्त या अन्य परेशानियों के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए ताकि सही वक्त पर सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सके.


प्रश्न- आपके प्रोडक्ट विकास के पीछे के विज्ञान के बारे में अधिक बताएं. आपके फॉर्मूले क्या खास बनाते हैं?
जवाब- कंपनी के प्रोडक्ट्स को खास बनाता है उनमें इस्तेमाल होने वाले वैज्ञानिक तौर पर जांचे-परखे चीजों और प्रोबायोटिक्स के स्ट्रेन्स. साथ ही, उनकी स्मार्ट रिलीज टेक्नोलॉजी कैप्सूल यह सुनिश्चित करती है कि प्रोबायोटिक्स सीधे प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे. उदाहरण के लिए, उनके सेंसिटिव पेट वाले लोगों के लिए बने प्रोडक्ट में सैक-कैरोमीसिस बोलार्डी और लैक्टोबैसिलस रमनोसस जीजी जैसे स्ट्रेन्स का इस्तेमाल होता है. यही सूजन, दस्त जैसी समस्याओं से जल्दी राहत दिलाते हैं.


प्रश्न- बाजार में एक सप्लीमेंट प्रदाता के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?
जवाब- बाजार में पहले से ही कई सारे सप्लीमेंट मौजूद हैं, इसलिए ट्रूनॉर्थ के लिए अपनी पहचान बनाना चुनौतीपूर्ण है. वे बाजार के रुझानों पर नजर रखते हैं और ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर अपने प्रोडक्ट्स और मार्केटिंग को बेहतर बनाते हैं. भविष्य में ट्रूनॉर्थ की योजना और भी कई तरह के सप्लीमेंट्स, प्रोबायोटिक्स, एंजाइम, विटामिन आदि लाने की है. वे चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आसानी से ये स्वास्थ्य संबंधी समाधान मिल सकें. इसके लिए वे रिटेल चैनलों के साथ पार्टनरशिप करने और अपनी पहुंच बढ़ाने की भी कोशिश कर रहे हैं.