Vitamin-D Deficiency: हमारे शरीर में विटामिन्स अपनी अलग भूमिका निभाते हैं. ये बॉडी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. विटामिन कई प्रकार के होते हैं और हर विटामिन का अपना अलग महत्व है. विटामिन विशेष रूप से हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इन सब में विटामिन डी(Vitamin D) बॉडी में बेहद इंपोर्टेंट है. अगर इसकी कमी शरीर में हो जाए तो इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और गंभीर बीमारियां बॉडी में घर करने लगती हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी से एक बात सामने आई कि विटामिन डी की कमी से जीवन जीने का समय कम हो जाता है, लाइफ एक्सपेक्टेंसी घट जाती है. हो सकता है आप जल्द ही डेथ के खतरे के नजदीक आ जाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टडी में खुलासा
हाल ही में विटामिन डी को लेकर एक स्टडी की गई. जिसमें विटामिन डी की बॉडी में अहमियत को आंका गया. इसे लेकर ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ, यूनिट ऑफ क्लिनिकल एंड हेल्थ साइंसेज, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड के शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन डी का सीधा संबंध जल्दी डेथ होने से है. आपको बता दें यह स्टडी करीब 3 लाख से अधिक लोगों पर की गई. रिसर्च में पाया गया कि प्रतिभागियों में विटामिन डी की अधिक कमी के चलते उनको जल्द मृत्यु होने का खतरा है. 


विटामिन डी से अन्य परेशानियां 
शरीर में विटामिन डी की कमी के कुछ कॉमन लक्षण होते हैं. जैसे लगातार बीमार रहना, थकान, डिप्रेशन, एंग्जायटी, मूड का बिगड़ना, बालों का झड़ना, त्वचा पर चकत्ते, पैरों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन जैसे लक्षण शामिल हैं. 


ऐसे पूरी करें बॉडी में विटामिन डी की कमी
आमतौर पर लोगों में हड्डियों और पूरी बॉडी के लिए विटामिन डी का लेवल 50 NMOL/L या उससे अधिक का स्तर पर्याप्त होता है. वहीं 25 नैनोमोल्स प्रति लीटर बेहद कम है. शरीर में 125 NMOL/L से ऊपर विटामिन डी का स्तर बहुत अधिक हो जाता है. शरीर में विटामिन डी का एवरेज स्तर 45.2 NMOL/L होना चाहिए. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.