Common cough vs TB: बदलते मौसम में खांसी की समस्या आम हो जाती है. कई लोगों को 1-2 हफ्ते से ज्यादा तक खांसी परेशान करती है, लेकिन ये ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) के संकेत भी हो सकते हैं. लगातार खांसी और टीबी के कारण होने वाली खांसी के बीच प्राथमिक अंतर खांसी की उत्पत्ति है. जबकि टीबी के कारण होने वाली खांसी अक्सर माइकोबैक्टीरियम टीबी संक्रमण के कारण होती है. तो सामान्य खांसी और टीबी वाली खांसी के बीच अंतर कैसे पता करें, आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खांसी के संभावित कारणों के बीच अंतर करने के लिए, खांसी के प्रकार और इसकी अवधि पर ध्यान देना जरूरी है. यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि टीबी, अन्य एक्यूट और पुरानी सांस संबंधी बीमारियां खांसी का कारण बन सकती हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रारंभिक अवस्था में टीबी के लक्षण एक सामान्य खांसी के समान होते हैं. 2 हफ्तों से अधिक समय तक खांसी रहना टीबी का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा, यह भी ध्यान देने योग्य है कि 2 हफ्तों से अधिक समय तक लगातार खांसी के साथ-साथ कई अन्य संकेत जैसे सांस की तकलीफ या रात को पसीना आना टीबी का एक सामान्य लक्षण है, जो शुरुआती पहचान और इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाने को कहते हैं. कुछ सामान्य लक्षण हैं जिनके माध्यम से हम एक सामान्य खांसी और टीबी के बीच अंतर की पहचान कर सकते हैं.



टीबी के कारण


  • कमजोर इम्यूनिटी

  • टीबी संक्रमित व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संपर्क

  • खराब डाइट का सेवन

  • धूम्रपान

  • अन्य पहले से मौजूद हेल्थ डिसऑर्डर जैसे किडनी की बीमारी

  • इम्यूनिटी रोग


टीबी का इलाज
टीबी का पहला एपिसोड- 6 महीने तक दवाएं और शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया की अधिकतम मात्रा को मारने के लिए नियमित फॉलो-अप, ताकि बैक्टीरिया को फैलने से रोका जा सके और मरीज दोबारा टीबी से संक्रमित न हो. टीबी के दूसरे एपिसोड- 8 से 9 महीने तक टीबी की दवाएं जो शरीर के अंदर सुप्त टीबी को मारने पर ध्यान केंद्रित करती हैं. यदि किसी व्यक्ति को श्रेणी एक और दो में दवा लेने के बावजूद आराम नहीं मिल रहा है और वह तीसरी या चौथी बार फिर से टीबी से संक्रमित हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.