Vitamin-A Deficiency Signs In Body: हमारी बॉडी को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. शरीर में इन सभी पोषक तत्वों का अलग-अलग फंक्शन होता है. किसी एक की भी कमी से शरीर के अंगों पर गहरा असर पड़ता है. इसी तरह विटामिन-ए (Vitamin-A) शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है. ये बॉडी के कुछ न्यूरल गतिविधियों और ब्रेन रिसेप्टर्स के काम को बढ़ावा देता है. साथ ही शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. विटामिन ए फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है. लेकिन, जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है, तो ये सिर्फ दिमागी काम और आंखों की सेहत को ही नहीं प्रभावित करता बल्कि शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है. आइये जानते हैं उनके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर में विटामिन-ए की कमी से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान- 


1. स्किन 
अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो इससे आपकी स्किन पर प्रभाव पड़ता है. इससे त्वचा का रंग डल और सुस्त होने लगता है. इसकी कमी होने पर चेहरे से चमक छिन जाती है. साथ ही चेहरे और शरीर के अन्य क्षेत्रों में ड्राईनेस होने लगती है.


2. हड्डियां और हाइट  
शरीर में विटामिन-ए की कमी से आपकी हाइट रुक सकती है. अन्य पोषक तत्वों के साथ संयोजन में विटामिन-ए हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं. इससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है. वहीं जब इसकी कमी हो जाती है, तो शरीर का विकास ठीक ढंग से नहीं हो पाता है. साथ ही इससे हड्डियां भी कमजोर होती हैं.


3. आंतों को नुकसान 
Pancreatic Insufficiency एक ऐसी स्थिति है, जब हमारा आंत एक विशिष्ट एंजाइम के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं बनाता है. जिसका उपयोग शरीर छोटी आंत में भोजन को पचाने के लिए करता है. विटामिन-ए की कमी से ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है.


4. गले और छांती को नुकसान 
बॉडी में विटामिन-ए की कमी होने पर गले और छाती में इंफेक्शन महसूस होता है. दरअसल, ये टी सेल्स को कमजोर करता है, जिसके कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है. इससे सबसे ज्यादा लोगों को शरीर के ऊपरी भाग यानी गले और छांती का इंफेक्शन हो सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं