Vitamin B Deficiency: हमारी अच्छी सेहत और कल्याण को बनाए रखने में विटामिन बी (Vitamin B) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक स्वस्थ शरीर के निर्माण में काम करने वाला विटामिन बी का सीधा प्रभाव हमारे एनर्जी लेवल, दिमाग के काम और सेल्स मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है. विटामिन-बी कई तरह के होते हैं, जिनकी कमी से शरीर पर अलग-अलग लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं. आज हम जानेंगे विटामिन-बी की कमी से कौन सी बीमारी हो सकती है और इसको दूर कैसे किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन बी के प्रकार
- विटामिन बी1
- विटामिन बी2
- विटामिन बी3
- विटामिन बी5
- विटामिन बी6
- विटामिन बी7
- विटामिन बी9
- विटामिन बी12


विटामिन बी की कमी से क्या होता
विटामिन-बी की कमी से नर्वस सिस्टम, स्किन, आखें पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है और अंग कमजोर हो सकते हैं. इसकी कमी से मुंह में छाले भी हो सकते हैं.


विटामिन बी की कमी के लक्षण
- उल्टी, थकान, कब्ज, डायरिया, खुरदुरी स्किन, खराब पाचन, जी मिचलाना, पेट में क्रैम्प
- फोकस करने में कमी, चिड़चिड़ापन, घबराहट, सांस फूलना, स्किन-बाल-नाखूनों के रंग में परिवर्तन, भूख ना लगना, अचानक वजन घटना, हाथ-पैर में सुन्न पड़ना, कमजोर याददाश्त, मुंह व जीभ में सूजन


कैसे दूर करें विटामिन बी की कमी
बहुत सारे फूड में विटामिन बी पाया जाता है, जिनको डाइट में शामिल करने से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. रिच विटामिन बी फूड्स हैं- दूध, पनीर, अंडे, चिकन, लाल मांस, मछली (टूना, मैकेरल और सैल्मन), गहरे हरे रंग की सब्जियां (पालक और केल), एवोकाडो, आलू, साबुत अनाज किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स और छोले, तरबूज, सोया उत्पाद (सोया दूध और टेम्पेह) और गेहूं के बीज.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.