Vitamin-C Benefits: मानसून के दौरान विटामिन सी का सेवन करना बेहद जरूरी है. इस मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. आइये आपको बताते हैं विटामिन सी को डाइट में कैसे शामिल किया  जा सकता है..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ने वाला है डेंगू-मलेरिया-चिकन गुनिया का खतरा


बारिश का मौसम खत्म होने के बाद डेंगू-मलेरिया-चिकन गुनिया जैसी मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इन बीमारियों से लड़ने में विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इससे सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है.


विटामिन सी को डाइट में शामिल करना जरूरी


मानसून और उसके बाद विटामिन सी को डाइट में शामिल करने से डेंगू, मलेरिया, और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है. ये बीमारियां आमतौर पर मानसून के दौरान फैलती हैं और विटामिन सी इनसे लड़ने में शरीर की मदद करता है.


विटामिन सी के फायदे


मजबूत इम्यूनिटी: विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. जिससे शरीर इन बीमारियों के वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ बेहतर तरीके से लड़ पाती है.


फीवर और सूजन में राहत: डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों में शरीर में सूजन और तेज बुखार होता है. विटामिन सी की एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इन लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं.


तेज होती है हीलिंग: विटामिन सी घावों और शरीर की अन्य अंदरूनी समस्याओं को तेजी से ठीक करने में मदद करता है. जो मलेरिया और चिकनगुनिया के बाद रिकवरी के लिए जरूरी है.


एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा: विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है. सेल्स को नुकसान होने से बचाता है और रोगों से लड़ने में मदद करता है.


डाइट में विटामिन सी को कैसे शामिल करें?


संतरा, नींबू, आंवला, पपीता, बेल, कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों और फलों का सेवन बढ़ाएं. मानसून के दौरान इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि आपका शरीर स्वस्थ और संक्रमण-मुक्त रह सके.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.