Vitamin D deficiency symptoms: हाथ और पैर की उंगलियों में झुनझुनी किसी विशेष विटामिन की कमी का संकेत नहीं होती है. यह एक सामान्य समस्या हो सकती है जो हाथ और पैरों की उंगलियों के जोड़ों में घुमाव या सूजन के कारण होती है. इसके अलावा, हाथ और पैरों की उंगलियों में झुनझुनी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि पोषक तत्वों की कमी, नसों और हड्डियों के रोग, और अन्य बीमारियों से संबंधित फैक्टर्स. विटामिन डी की कमी झुनझुनी और अन्य समस्याओं के विकास से जुड़ी हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर नहीं होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों है विटामिन डी जरूरी?
विटामिन डी हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. यह हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत को सुधारने में मदद करता है. इसे सूरज की किरणों और खाने वाली चीजों जैसे मछली, दूध और अंडों में प्राप्त किया जा सकता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. चलिए, जानते हैं कौन सी.



विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें 


दूध
दूध विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. एक कप दूध में लगभग 100 आईयू विटामिन डी होता है.


मशरूम
मशरूम भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स होते हैं. अधिकतर प्रकार के मशरूम खाद्य पदार्थों से अधिक विटामिन डी होते हैं.


सूरजमुखी का तेल
सूरजमुखी के तेल में विटामिन डी होता है. इसका उपयोग खाने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग त्वचा पर लगाने के लिए किया जाता है.


सूरज की किरणें
सूरज की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स होती हैं. सूरज की रोशनी में खड़े होने से समय बर्बाद किए बिना आपके शरीर में विटामिन डी बनता है.


सप्लीमेंट
आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आप विटामिन डी के एक सप्लीमेंट का भी उपयोग कर सकते है.