बारिश का मौसम खुशियां तो लाता है, लेकिन साथ ही लाता है गर्मी और उमस की समस्या. ऐसे में लोग घरों में एसी चलाना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में एसी चलाने का सही तरीका क्या है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर नहीं, तो सावधान हो जाइए! गलत Mode इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपका बिजली का बिल बढ़ सकता है, बल्कि आप बीमार भी पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में एसी चलाने के लिए कौनसा Mode सबसे अच्छा है और एसी चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.


मानसून में Dry Mode है आपका साथी!
बारिश के मौसम में हवा में ह्यूमिडिटी यानी नमी का लेवल काफी ज्यादा होता है. इस वजह से घर के अंदर भी उमस सी रहती है. ऐसे में अगर आप एसी चलाते हैं तो Cool Mode की बजाय Dry Mode का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है. Dry Mode, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, हवा में मौजूद अतिरिक्त नमी को कम करके कमरे का तापमान बनाए रखता है. इससे कमरे में ठंडक तो आती ही है, साथ ही उमस भी दूर हो जाती है. इसका मतलब ये नहीं है कि Cool Mode बिल्कुल बेकार है. अगर बारिश थोड़ी कम हो और हवा में ज्यादा उमस न हो तो आप Cool Mode इस्तेमाल कर सकते हैं.


इन बातों का भी रखें ध्यान


तापमान ना करें बहुत कम
बारिश के मौसम में एसी का तापमान बहुत कम ना रखें. बाहर की हवा में ठंडक होती है, इसलिए ज्यादा ठंडा कमरा आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 24 से 26 डिग्री सेल्सियस तापमान आपके लिए पर्याप्त आरामदायक हो सकता है.


फिल्टर की नियमित सफाई
एसी के फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहें. इससे न सिर्फ एसी की कार्यक्षमता अच्छी रहती है, बल्कि कमरे की हवा भी साफ रहती है.


एयर सर्कुलेशन बनाए रखें
एसी चलाते समय कमरे में हवा का संचार बनाए रखना जरूरी है. थोड़ी देर के लिए खिड़कियां खोलकर ताजी हवा आने दें.


समय-समय पर बंद कर दें
पूरे दिन एसी चलाने की बजाय जरूरत के हिसाब से ही चलाएं. थोड़ी देर बंद करने से बिजली की बचत होगी.


इन आसान टिप्स को अपनाकर आप बारिश के मौसम में एसी का सही इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आप को बीमार पड़ने से बचा सकते हैं. साथ ही, बिजली का बिल भी कम आएगा.