China Gold Smuggling: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने एक ऐतिहासिक अभियान में लद्दाख के हनले क्षेत्र में 108 किलोग्राम सोना जब्त किया है. यह इस क्षेत्र में सोने की सबसे बड़ी जब्ती है. तस्करी का यह सोना लद्दाख सेक्टर में दो संदिग्ध के कब्जे से जब्त किया गया. ITBP के एक अधिकारी ने बताया कि यह जब्ती ITBP के इतिहास की सबसे बड़ी जब्ती है. उन्होंने कहा कि पूछताछ के बाद दोनों संदिग्ध को सीमा शुल्क विभाग को सौंप दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों के मौसम में बढ़ जाती है तस्करी


अधिकारी ने बताया कि 9 जुलाई की दोपहर ITBP की 21वीं बटालियन ने पूर्वी लद्दाख में दक्षिणी और उप सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों (विशेष रूप से चिसमुले, नरबुला टॉप, ज़कले और ज़कला के सामान्य क्षेत्र में) में लंबी दूरी की गश्त (LRP) अभियान शुरू किया. ताकि घुसपैठ और तस्करी की गतिविधियों का मुकाबला किया जा सके, जो गर्मियों के मौसम में बढ़ जाती हैं. लद्दाख के सिरिगापल के पास तस्करी की गतिविधियों के बारे में कुछ खुफिया जानकारी भी मिली थी.


108 किलोग्राम सोना बरामद


ITBP के एक अधिकारी ने बताया कि गश्त के दौरान इलाके में दो संदिग्ध देखे गए. शुरू में उन्होंने औषधीय पौधे इकट्ठा करने का दावा किया. लेकिन आगे की पूछताछ और उनके टेंट की तलाशी के बाद, काफी मात्रा में सोना बरामद हुआ. 108 अंतर्राष्ट्रीय सोने की छड़ें जिनका वजन 108.060 किलोग्राम है. 2 मोबाइल फोन, 1 दूरबीन, चीनी खाद्य पदार्थ, 2 चाकू, 2 टट्टू और अन्य सामान.


आरोपी ने भागने का प्रयास किया


अधिकारी ने संदिग्ध की पहचान 40 वर्षीय तेनज़िन टार्गी और 69 वर्षीय त्सेरिंग चंबा के रूप में की है, जो लद्दाख के हनले गांव के निवासी हैं. अधिकारी ने आगे बताया कि दोनों संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया. उनसे पूछताछ की गई और उनके बयानों के आधार पर एक अन्य संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ा गया. उन्होंने बताया कि संदिग्ध ने पकड़ से बचने और भागने का प्रयास किया, लेकिन गश्ती दल ने उनके प्रयासों को विफल कर दिया. यह अभियान लद्दाख और श्रीनगर सेक्टरों के सक्रिय समर्थन से आईटीबीपी की 21वीं बटालियन द्वारा चलाया गया था.