लखनऊ: 75वें गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विधानभवन पर तिरंगा फहराया है. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे थे. साथ ही राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने तिरंगा गुब्बारों को हवा में उड़ाया. वहीं भारतीय सेना और प्रदेश की सुरक्षा में तैनात विभिन्न सुरक्षा बलों ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को समक्ष परेड कर सलामी दी. सुरक्षा बलों ने विभिन्न उन्नत हथियारों-उपकरणों के साथ ही अपने विशिष्ट बैंडों का भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


इस अवसर पर 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तान हमारा और 'हे पुण्यभूमि उत्तर प्रदेश' जैसे तरानों पर लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के बच्चे ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं. इसके अलावा महिला होमगार्ड्स के मोटरसाइकिल दस्ते ने भी साहसिक प्रदर्शन किया. इसी दौरान यूपी पुलिस के घुड़सवार दल और स्वान दल ने भी परेड में हिस्सा लिया. साथ ही फायर ब्रिगेड और डायल 112 ने भी परेड में अपने दम-खम का प्रदर्शन किया.


 


गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों और सामाजिक संगठनों ने झांकियां निकाली. इस दौरान सूचना और जनसंपर्क विभाग ने राम मंदिर की झांकी से सबका मन मोह लिया. भगवान श्रीरामलला को समर्पित इस झांकी को देखकर परेड स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.


 


वहीं भारत निर्वाचन आयोग ने नये संसद भवन और आदर्श मतदेय स्थल की झांकी निकाली. इसके अलावा यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भाषा विभाग की ओर से यूपी सिंधी समाज को समर्पित झांकी भी निकाली गई.


 


कौन-कौन सी झांकी निकाली


उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने 'उद्यान बना उद्योग का आधार' झांकी निकाली. इसी दौरान लखनऊ विकास प्राधिकरण की झांकी, राजभवन की झांकी, कृषि विभाग की झांकी, काशी तमिल संगमम की झांकी, वन और वन्यजीव विभाग की झांकी, यूपी संस्कृत संस्थानम की झांकी, उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी की झांकी, भारत स्काउट गाइड की झांकी, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की झांकी, राज्य स्वच्छ गंगा मिशन की झांकी, नगर विकास विभाग की झांकी, नगर निगम लखनऊ की झांकी, सीएमएस स्कूल की झांकी, जल जीवन मिशन की झांकी ने सबका मन मोह लिया.