Municipal Corporation of Delhi: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में रविवार को आम आदमी पार्टी को झटका देते हुए पार्टी के पांच पार्षद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए, जिससे नगर निकाय की स्थायी समिति में पार्टी के बहुमत की संभावना बढ गई है. बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आप पार्षदों के पार्टी में शामिल होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बातचीत में आरोप लगाया कि ये पार्षद भ्रष्टाचार में लिप्त होने तथा आम आदमी पार्टी नेताओं के लिए भीड़ जुटाने के दबाव के कारण परेशान थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए आप ने एक बयान में कहा कि दिल्ली की जनता बीजेपी को करारा जवाब देगी. बयान में कहा गया है, 'आप एक ऐसी पार्टी है, जो कट्टर ईमानदारी और देशभक्ति की भावना रखती है और बीजेपी के सामने झुकने के बजाय जेल का सामना करने को तैयार है. हम बाबा साहेब आम्बेडकर और भगत सिंह के रास्ते पर चलते हैं. हम बीजेपी की खरीद-फरोख्त की रणनीति से नहीं डरेंगे.'


आप ने क्या दी प्रतिक्रिया


आप ने कहा, 'बीजेपी चाहे जितनी भी गंदी चालें चल ले, चुनाव में उसकी जमानत जब्त हो जाएगी. पिछले चुनाव में उन्होंने सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की थी, लेकिन वे असफल रहे.' बीजेपी की दिल्ली इकाई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि आप के एमसीडी के जो पार्षद बीजेपी में शामिल हुए हैं, उनमें रामचंद्र (वार्ड 28), पवन सहरावत (वार्ड 30), ममता पवन (वार्ड 177), सुगंधा बिधूड़ी (वार्ड 178) और वार्ड 180 की मंजू निर्मल शामिल हैं.


दिल्ली नगर निगम में दल-बदल विरोधी कानून लागू नहीं है. यह कानून एक पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल होने वाले सांसदों/विधायकों को दंडित करता है. दल-बदल विरोधी कानून 1985 में पारित हुआ था. बीजेपी की दिल्ली इकाई के एक नेता ने बताया कि पांच पार्षदों के शामिल होने से बीजेपी को एमसीडी की 12 वार्ड समितियों में से सात में बहुमत हासिल हो जाएगा.



बता दें कि साल 2022 में हुए एमसीडी चुनाव में आप ने 250 में से 134 वार्ड में जीत हासिल की थी. कुछ पार्षदों के पाला बदलने के बाद अब पार्टी के पास 127 पार्षद हैं. बीजेपी के अब एमसीडी में 112 पार्षद हो गए हैं.