नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड (Oxford) ने 'आत्मनिर्भरता' शब्द को 2020 का ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर (Oxford Hindi Word of the Year) घोषित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के कोरोना वायरस महामारी के दौरान 'आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat)' का नारा दिया था. उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था, समाज और व्यक्तिगत तौर पर लोगों को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया था.


क्या है आत्मनिर्भरता का मतलब?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आत्मनिर्भरता का मतलब 'खुद पर भरोसा (self-reliance)' है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार ऑक्सफोर्ड (Oxford) के लिए आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) शब्द को भाषा विशेषज्ञों के सलाहकार पैनल ने चुना गया है. इस पैनल में कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोजेन फॉक्सेल शामिल थे.


क्या है ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर?


ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द (Oxford Hindi word) से मतलब ऐसे शब्द से है, जो पिछले साल के लोकाचार, मनोदशा या स्थिति को प्रतिबिंबित करे और जो सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में लंबे समय तक बने रहने की क्षमता रखता हो.


लाइव टीवी



ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति बनते ही Joe Biden ने दी बड़ी डील को मंजूरी, भारत को जल्द मिलेगा ये खतरनाक विमान


इससे पहले ये शब्द चुने गए थे


ऑक्सफोर्ड (Oxford) ने साल 2019 में संविधान (Samvidhan) शब्द को हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर (Hindi Word of the Year) चुना था. इससे पहले साल 2018 में ऑक्सफोर्ड द्वारा 'नारी शक्ति' और 2017 में 'आधार' को हिंदी भाषा का शब्द चुना गया था.


'आत्मनिर्भर भारत को कई क्षेत्रों में मिली पहचान'


'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया' के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन ने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' को कई क्षेत्रों के लोगों के बीच पहचान मिली, क्योंकि इसे कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के एक हथियार के तौर पर भी देखा गया.


पीएम मोदी के संबोधन के बाद बढ़ा चलन


'ऑक्सफोर्ड लैंग्विज' ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लॉकडाउन के दौरान देश को आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया था. इसके बाद बाद ही 'आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat)' शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया.'