नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) पहले ही लोगों के लिए जिंदगी और मौत का सबब बना हुआ है, उस पर संक्रमण के बाद मरीजों में नई-नई बीमारियां सामने आ रहीं हैं. अब कोरोना से रिकवर होने (Recovery) के बाद लोगों में ब्रेन (Brain) में क्लॉटिंग (Clotting) होने के मामले सामने आ रहे हैं. इसे लेकर विशेषज्ञों ने कुछ लक्षणों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. 


ये समस्‍याएं ज्‍यादा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में कोरोना से जूझ रहे और रिकवर हो चुके लोगों के स्कैन में ब्रेन में क्लॉटिंग, दिल में क्लॉटिंग और आंखों की रोशनी जाने यानी मिकोर माइकोसिस के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि कोरोना वायरस की पहली लहर में ऐसी समस्‍याएं नहीं हुईं थीं, लेकिन दूसरी लहर में इन नई समस्‍याओं के कारण भी मरीजों की मौत हो रही है 


ये भी पढ़ें: कोरोना काल में इन 2 Blood Group वाले लोग रहें सावधान, Infection का खतरा ज्‍यादा


अस्पताल से लौटे मरीज रहें ज्यादा सावधान  


विशेषज्ञों का कहना है कि अस्‍पताल में भर्ती रहे मरीजों को घर लौटने के बाद ज्‍यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. उन्‍हें रिकवर होने के बाद यदि छाती में भारीपन, सांस फूलने की समस्‍या बनी रहे तो उन्‍हें फेफड़ों का सीटी स्कैन, दिल का इकोकार्डियोग्राम करा लेना चाहिए. वहीं शरीर के एक हिस्से में कमजोरी महसूस होने या सुन्न होने जैसे लक्षण होने पर ब्रेन का MRI करा लेना चाहिए, साथ ही रूटीन ब्लड काऊंट चैक कराना चाहिए. 


लाइव टीवी