निर्मल त्रिवेदी, अहमदाबाद: दिल्ली के स्मार्ट स्कूलों का जिक्र आपने अक्सर सुना होगा. सीएम केजरीवाल बार-बार अपने भाषणों में इस बात का जिक्र करते हैं कि उन्होंने दिल्ली के स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदल लिया. लेकिन अगर आप गुजरात के अहमदाबाद के कांकरिया में बने स्मार्ट स्कूल को देखेंगे तो शायद दिल्ली का स्मार्ट स्कूल भूल जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अहमदाबाद के इस स्मार्ट स्कूल के बारे में पता भी अनोखे तरीके से लगा. दरअसल दिल्ली में विधानसभा चुनाव हैं. इस चुनावी महायुद्ध में सीएम केजरीवाल बार-बार स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हैं. जिसके जवाब में बीजेपी सांसद किरीट सोलंकी ने अहमदाबाद के कांकरिया में बने इस स्मार्ट स्कूल की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की. इस स्कूल का नाम कांकरिया पब्लिक स्कूल है और इसमें अंग्रेजी और गुजराती में पढ़ाई होती है.


इस स्मार्ट स्कूल में स्मार्ट तरीके से पढ़ाई होती है और बच्चों को 3डी तकनीक के जरिए पढ़ाया जा रहा है. क्लासों में सीसीटीवी हैं और क्लासों के अंदर आग से बचने के लिए फायर सिस्टम भी है. 5वीं से 8वीं के छात्रों के लिए विशेष स्मार्ट क्लास है जिसमें छात्रों को डिजिटल बोर्ड पर पढ़ाया जाता है. शिक्षक का मानना है कि स्मार्ट बोर्ड के उपयोग से बच्चों को पढ़ाई करने में आसानी होती है.


ये भी देखें- 


कांकरिया के इस स्मार्ट स्कूल में एक खास गूगल फ्यूचर भी तैयार किया गया है. इस क्लास में छात्रों के लिए बोझ के बिना का कांसेप्ट अपनाया गया है. कक्षा 5 से 8 के छात्र इस क्लास में लैपटॉप के माध्यम से पढाई करते हैं. फ्यूचर क्लास में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपना खुद का यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है.


तमाम सुविधाओं के बीच भी स्कूल की खासियत कंप्यूटर लैब और साइंस लैब से बढ़ जाती है. तब इस स्मार्ट स्कूल में छात्रों के लिए अत्याधुनिक साइंस लैब बनाई गई है जहां छात्र पढ़ाई के कई प्रयोग की जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगले सत्र में कांकरिया पब्लिक स्कूल में एडमिशन पाने के लिए अभिभावकों की भीड़ अभी से ही बढ़ गई है. स्कूल बोर्ड के शासनाधिकारी लब्धीर देसाई ने बताया कि फिलहाल कक्षा 1 से 8 में छात्र की संख्या 265 है. स्कूल में प्रवेश के लिए हर रोज करीबन 10 इन्क्वाइरी आती हैं. 


प्रवेश के लिए कक्षा 1 में 50 फॉर्म भर दिए गए हैं और प्राइवेट स्कूल में से कक्षा 2 से 8 में 100 छात्र की तैयारी बताई गई है. आने वाले सत्र में नए 200 एडमिशन होने का अंदाजा है. ऐसे ही अंग्रेजी माध्यम में फिलहाल कक्षा 1 से 5 में छात्रों की संख्या 145 है. सीनियर-जूनियर केजी में 65 है. जून 2020 में 150 नए एडमिशन होने का अंदाजा है.  


खास बात है कि सांसद के ग्रांट में से अहमदाबाद का यह स्मार्ट स्कूल तैयार किया गया है. स्मार्ट स्कूल के पीछे 1 करोड़ 60 लाख का खर्च किया गया है. अब आने वाले साल में शहर के अलग अलग जोन में इसी प्रकार के 25 स्मार्ट स्कूल बनाने का आयोजन म्युनिसिपल स्कूल बोर्ड के प्रमुख ने किया है.