नई दिल्‍ली: शत-प्रतिशत टिकट बुकिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड अपने नाम करने के बाद एयर इंडिया में अपने मुसाफिरों के खास सौगात दी है. इस सौगात के तहत, एयर इंडिया के मुसाफिर अब एक फोन कॉल पर न केवल अपनी एयर टिकट बुक करा सकेंगे, बल्कि अपनी सात समस्‍याओं का निदान भी पा सकेंगे. जी हां, मुसाफिरों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए एयर इंडिया ने अपने कॉल सेंटर के विस्‍तार का फैसला किया है. एयर इंडिया की मानें तो कॉल सेंटर के विस्‍तार का काम इस साल की तीसरी तिमाही में पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद, मुसाफिरों को विभिन्‍न सुविधाओं के लिए एयर इंडिया के काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वे अपनी जरूरत को महज एक फोन कॉल के जरिए पूरा कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, एयर इंडिया में अपने कॉल सेंटर ऑपरेशन को अपग्रेड करने का फैसला किया है. फैसले के तहत, कॉल सेंटर के अपग्रेडेशन का काम इस साल की तीसरी तिमाही तक पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद, एयर इंडिया कॉल सेंटर के कॉल टाइम वेटिंग को अप्रत्‍याशित रूप से कम किया जा सकेगा; उन्‍होंने बताया कि एयर इंडिया की योजना है कि उनके कॉल टाइम वेट को कम करके अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप किया जाए. इसके अलावा, एयर इंडिया की इस योजना के तहत एडवांस रोबोटिक टेक्‍नोलॉजी को अपनाया जाएगा. इसके अलावा, टेक सेवी इंटरेक्‍शन के लिए चैट बूट तकनीक का इस्‍तेमाल भी किया जाएगा. जिससे मुसाफिरों की सहूलियत के साथ उनके अनुभव को बेहतर बनाया जा सके. 


अब फोन पर ही बुक करा सकेंगे अपनी एयर टिकट
एयर इंडिया का दावा है कि कॉल अपग्रेडेशन के प्रक्रिया पूरी होने के बाद मुसाफिरों को टिकट बुक कराने के लिए न ही ट्रैवेल एजेंट का सहारा लेना पड़ेगा और न ही एयरलाइन के टिकट काउंटर में जाने की जरूरत पड़ेगी. एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जल्‍द ही मुसाफिर महज एक फोन कॉल पर अपनी टिकट बुक कराने में सक्षम होंगे. उन्‍होंने बताया कि टिकट बुकिंग के दौरान भुगतान की समस्‍या को सुलझाने के लिए एयरलाइंस एडवांस इंटरैक्टिव वाइस रिस्‍पांड सिस्‍टटम और कॉल असिस्‍ट प्रोग्राम पर भी काम कर रही है. इन सिस्‍टम की मदद से मुसाफिर पूरी गोपनीयता के सा‍थ फोन से बुक की गई एयर टिकट का भुगतान भी कर सकेंगे. इस सिस्‍टम के लागू होने के बाद मुसाफिर किसी भी समय अपने मोबाइल से अपनी टिकट बिना किसी एजेंट की मदद से कर सकेंगे. 


फोन कॉल से इन 7 समस्‍याओं का भी होगा निपटारा
एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, मुसाफिरों को कई बार अपनी समस्‍याओं को लेकर एयरलाइन बुकिंग काउंटर के चक्‍कर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है. मुसाफिरों की सहूलियत के लिए एयर इंडिया अपने अपग्रेडेड कॉल सेंटर में इन समस्‍याओं के निपटारे को भी सुनिश्चित करेगी. कॉल सेंटर में जिन समस्‍याओं को निपटारा किया जाएगा, उसमें यात्रा की तारीख में बदलाव, एयर टिकट कैंसिलेशन, मुसाफिर के नाम में सुधार, प्रीमियम सीट्स की बुकिंग, फ्रंट सीट की बुकिंग, एयर टिकट अपग्रेडेशन और स्‍पेशल असिस्‍टेंट बुकिंग शामिल है. उन्‍होंने बताया कि वर्तमान समय में मुसाफिरों को इन सुविधाओं को हासिल करने के‍ लिए या तो टैवेल एजेंट की मदद लेनी पड़ती है या फिर वे खुद एयरलाइन काउंटर के चक्‍कर लगाते हैं. अपग्रेडेट कॉल सेंटर के आने के बाद मुसाफिरों को ये सुविधाएं उनके फोन कॉल में उपलब्‍ध होंगी.