नई दिल्ली: पाकिस्तानी रेडियो चैनल के जरिए भारत के खिलाफ दुष्प्रचार की काट के लिए भारत ने सोमवार को अमृतसर के निकट सीमाई क्षेत्र में एक एफएम स्टेशन शुरू किया है. इस स्टेशन के प्रसारण को पाकिस्तानी क्षेत्र में भी 50 किलोमीटर भीतर तक सुना जा सकेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑल इंडिया रेडियो ने एक बयान में कहा है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री विजय सांपला ने अमृतसर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास घरिंदा में आकाशवाणी के 20 किलोवाट एफएम ट्रांसमीटर का औपचारिक शुभारंभ किया.


बयान में कहा गया है कि घरेलू और बाह्य प्रसारण दोनों के लिए ट्रांसमीटर का इस्तेमाल हो सकेगा. सामरिक रूप से यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रांसमीटर से प्रसारित कार्यक्रम को 90 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा. पाकिस्तान में भी 50 किलोमीटर भीतर तक इसकी पहुंच होगी. 


ट्रांसमीटर का उद्घाटन करते हुए सांपला ने संवाददाताओं से कहा कि इससे अमृतसर और पास के इलाके में आकाशवाणी की अच्छी गुणवत्ता के प्रसारण का मुद्दा भी सुलझ जाएगा और सीमा पार से रेडियो चैनलों द्वारा भारत के खिलाफ किये जाने वाले दुष्प्रचार से निपटने में भी मदद मिलेगी. मंत्री ने उम्मीद जताई कि चैनल का कार्यक्रम दोनों देशों के पंजाबी बोलने वाले लोगों के बीच आपसी संपर्क को बढ़ाने में भी मददगार होगा.


प्रसार भारती के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश ने इस अवसर पर कहा कि सार्वजनिक प्रसारक होने के नाते प्रसार भारती और इसके दोनों घटक आकाशवाणी और दूरदर्शन देश के विकास में प्रेरक की भूमिका निभाने के प्रति समर्पित है.