Sapta Shakti Command Successfully: भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमांड के कार्पे डायम ब्रिगेड ने गोपालपुर में सीवर्ड फायरिंग रेंज में ‘आकाश’ हथियार का सफल परीक्षण किया है. हथियार प्रणाली ने सभी हवाई लक्ष्यों को भेदकर अपनी घातकता और सटीकता का प्रदर्शन किया है. परीक्षण के दौरान भारतीय सेना और डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. हवाई लक्ष्यों को मार गिराने वाले घातक हथियार ‘आकाश’ बहुत ही अत्याधुनिक है. सेना की दक्षिणी पश्चिमी कमान ने बताया कि हथियार प्रणाली ने सभी लक्ष्यों को भेद दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घातकता और सटीकता को प्रमाणित किया
असल में इस परीक्षण ने हथियार की घातकता और सटीकता को प्रमाणित किया है. परीक्षण के दौरान भारतीय सेना और डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. सेना की दक्षिणी पश्चिमी कमान ने बताया कि हथियार प्रणाली ने वही किया जिसके लिए उसे निर्धारित किया गया था. इसका एक वीडियो भी न्यूज एजेंसी एएनआई पर सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि प्रणाली ने कितने शानदार तरीके से काम किया है. 


मालूम हो कि आकाश हथियार प्रणाली सिस्टम स्वदेशी है. इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन यानी डीआरडीओ ने बनाया है. पिछले ही दशक में इसे आर्मी और वायुसेना में तैनात किया गया है. वर्तमान में जिस सिस्टम से इसकी फायरिंग की गई, उस पर काफी समय से काम चल रहा था. आकाश वेपन सिस्टम को खरीदने के लिए कई देश आतुर हैं. 



डीआरडीओ लगातार इसे अपग्रेड कर आधुनिक बना रहा है. इससे पहले डीआरडीओ ने स्वदेशी हाई-स्पीड फ्लाइंग यूएवी, ऑटोनोमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर का सफल परीक्षण किया था.