काठमांडू: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने गुरुवार को नेपाल सेना (Nepal Army) को चिकित्सा उपकरण सौंपे. नेपाल की राजधानी काठमांडू (Kathmandu) में स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत सरकार की ओर से नेपाली सेना को दो फील्ड अस्पतालों के लिए उपकरण प्रस्तुत किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपकरण में एक्स-रे मशीन, कंप्यूटेड रेडियोग्राफी सिस्टम, आईसीयू वेंटिलेटर, वीडियो एंडोस्कोपी यूनिट, एनेस्थीसिया मशीन, प्रयोगशाला उपकरण और एम्बुलेंस शामिल हैं. इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में नेपाली सेना की सहायता के लिए अतिरिक्त वेंटिलेटर भी भेंट किए गए.


गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित हुए नरवणे
एक सम्मान समारोह में, उन्होंने काठमांडू के टुंडीखेल में सेना के मंडप में 'वीर स्मारक' पर माल्यार्पण भी किया. इसके बाद उन्होंने नेपाली सेना मुख्यालय का दौरा किया, जहां उन्हें एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. नरवणे ने अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ एक बैठक की, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने सेना-से-सेना संबंधों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. आपको बता दें कि भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल थापा के औपचारिक निमंत्रण पर नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को नेपाल पहुंचे. 


परंपरानुसार जनरल पद की मानक रैंक से भी सम्मानित होंगे नरवणे
इसके अलावा नरवणे को गुरुवार को नेपाल सेना के जनरल पद की मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी एक समारोह के दौरान राष्ट्रपति कार्यालय में उन्हें सम्मानित करेंगी. नेपाल और भारत के बीच 1950 से एक-दूसरे के सेना प्रमुख को मानद उपाधि से सम्मानित करने की ऐतिहासिक परंपरा रही है. वह इस उपाधि से सम्मानित होने वाले 18 वें भारतीय सेना प्रमुख होंगे. जनरल नरवने नेपाली राष्ट्रपति के साथ बातचीत भी करेंगे.


LIVE TV