Jammu-Kashmir News: देश के दुश्मनों को पटखनी देने के लिए भारतीय सेना में तीन नए हथियारों की एंट्री हुई है. जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकी खतरे से निपटने के लिए भारतीय सेना अत्याधुनिक हथियारों से लैस हो गई है. इसमें पहला है रोबोटिक MULE यानि रोबोटिक मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट..जो पहाड़ से लेकर नदी तक में उतरकर ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है. दूसरा है इंडियन मेड लॉजिस्टिक्स ड्रोन..जो आसमान में देश की रक्षा के लिए तैयार रहेगा. और तीसरा है  ATOR N1200 जो एक अत्याधुनिक वाहन है. जगह कोई भी हो, परिस्थितियां कैसी भी हो ATOR N1200 कहीं भी जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोबो MULE नदी में उतरकर भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है


भारतीय सेना ने ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 100 रोबोटिक मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट दिखाए है. इन MULE के आने से भारतीय सेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो गया है. रोबोटिक MULE एक रोबो डॉग है जो युद्ध और सर्च ऑपरेशन के लिए डिजाइन किया गया है. रोबोटिक डॉग सीढ़ियों और खड़ी पहाड़ियों पर आसानी से चढ़ सकता है. रोबोटिक MULE -40 से 55 डिग्री सेल्सियस के तापमान में काम कर सकता है. बाहुबली MULE 15 किलोग्राम तक का वजन उठाकर पहाड़ों पर आसानी से चढ़ सकता है. ये थर्मल कैमरे और Sensor से लैस है. इतना ही नहीं भारतीय सेना का ये रोबो MULE नदी में उतरकर भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है.


सेना की निगरानी क्षमता और बेहतर होगी


रोबोटिक MULE से सेना की निगरानी क्षमता और बेहतर होगी. इस रोबो डॉग की खासियत की वजह से इंडियन आर्मी इन्हें LAC पर भी तैनात कर सकती है. ऐसा ही एक और हथियार है इंडियन मेड लॉजिस्टिक्स ड्रोन. सीमा और पहाड़ों पर ऑपरेशनल चैलेंजेज को देखते हुए इंडियन मेड लॉजिस्टिक्स ड्रोन भी सेना के बेडे में शामिल हुआ है. ये ड्रोन 52 किलो वजन उठाकर 10 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है. 20 डिग्री से 45 डिग्री तक के तापमान में ये आसमान से निगरानी कर सकता है. MADE IN INDIA ड्रोन से दुर्गम इलाकों में जरूरी सामान और हथियार भी पहुंचाए जा सकते है.


लिस्ट में तीसरा नाम है ATOR N1200


इसी लिस्ट में तीसरा नाम है ATOR N1200, आपदा के समय रेस्क्यू चलाना हो या फिर ब़ॉर्डर पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने हों.. अब ऑल टैरेन व्हीकल भारतीय सेना की मदद करेगा. चाहे बर्फ हो या पानी, बड़े-बड़े पत्थर या फिर रेगिस्तान, सभी चुनौतियों को पार करने के लिए भारतीय सेना को एक बेहद जानदार व्हीकल मिला है. सेना को मिला ATOR N1200 एक ऐसा वाहन है जो हर जगह ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है. इसके मोटे और बड़े टायर की वजह से ये पानी, बर्फ, कीचड़, रेत हर जगग चल सकता है. ATOR N1200 की लंबाई चार मीटर के करीब है. और इसकी चौड़ाई 2.846 मीटर है. सेना को मिला ये वाहन 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. इस बाहुबली वाहन में 9 लोग आराम से बैठ सकते है.


रोबो डॉग, ड्रोन और एटौर के आने से भारतीय सेना की क्षमता और मजबूत हो हुई है. जिनसे भारतीय सेना कहीं भी मुश्किल से मुश्किल ऑपरेशन को अंजाम दे सकती है.