Sameer Wankhede Case: सीबीआई ने मुंबई में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े से शनिवार को 5 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ की. समीर वानखेड़े से बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के ड्रग्स केस से संबंधित जबरन वसूली मामले में पूछताछ की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 समीर ने आर्यन को कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर कथित 'ड्रग' लेने के मामले में गिरफ्तार किया था. शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, वानखेड़े शनिवार सुबह करीब 11 बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में सीबीआई के रीजनल हेडक्वॉर्टर पहुंचे थे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उन्हें पूछताछ के दौरान लंच के लिए ब्रेक दिया गया. वह कई घंटों की पूछताछ के बाद करीब 4.30 बजे सीबीआई दफ्तर से बाहर निकले. 


वानखेड़े बोले- सत्यमेव जयते


जब उनसे सीबीआई के सवालों के बारे में पूछा गया तो वह सत्यमेव जयते कहकर चले गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण समीर वानखेड़े का गृह कैडर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) भी कार्रवाई करेगा.


गौरतलब है कि सीबीआई ने पहली बार समीर वानखेड़े से पूछताछ की है. रविवार को भी उनसे पूछताछ का राउंड-2 चलेगा. आइए आप आपको बताते हैं वो संभावित सवाल जो सीबीआई ने समीर वानखेड़े से पूछे हैं.


  • जिस आधार पर छापा मारा गया, उसकी प्राथमिक सूचना क्या थी?

  • क्या विशेष रूप से अधिकारी टर्मिनल पर आर्यन खान का वेट कर रहे थे?

  • कौन हैं केपी गोसावी?

  • क्या एजेंसी को आर्यन खान के बारे में कोई जानकारी या इनपुट मिला था?

  • केपी गोसावी को कैसे और कब से जानते हैं?

  • गोसावी को आर्यन खान के साथ एनबीसी दफ्तर कार में क्यों लाया गया था?


बता दें कि सीबीआई ने आर्यन खान ड्रग्स केस में जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें कई बड़े खुलासे किए हैं. एफआईआर के मुताबिक, आर्यन खान के परिवार से ड्रग्स मामले में 25 करोड़ रुपये वसूलने की प्लानिंग थी. गोसावी वानखेड़े की तरफ से शाहरुख खान से करोड़ों की रकम वसूलने की योजना बना रहे थे. 


बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को समीर को 22 मई तक किसी भी कठोर कार्रवाई से राहत दी थी. 2 अक्टूबर 2021 को कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर छापेमारी के दौरान 2008 बैच के एक आईआरएस अधिकारी वानखेड़े की भूमिका सीबीआई के रडार पर आ गई है.