Atishi Marlena Ram Rajya: दिल्‍ली की वित्‍त मंत्री आतिशी ने सोमवार को विधानसभा में बजट पेश किया. बजट 2024-25 पेश करते हुए आतिशी ने कहा, 'हम सभी भगवान श्रीराम के जीवन से प्रेरित हैं इसलिए हमने दिल्‍ली में राम राज्‍य की स्‍थापना करने का संकल्‍प किया है. हम 9 साल से दिन-रात काम कर रहे हैं. फिर भी हमें राम राज्‍य स्‍थापित करने के लिए लंबी दूरी तय करनी है.' इसके साथ ही आतिशी ने रामचरितमानस की एक चौपाई भी सुनाई. इस चौपाई के आधार पर उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली सरकार की राम राज्‍य स्‍थापित करने को लेकर क्‍या संकल्‍पना है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ना पीड़ा रहेगी, ना गरीबी
 
वित्‍त मंत्री आतिशी ने अपने बजट भाषण में जो चौपाई सुनाई, वह प्रदेश की जनता के स्‍वास्‍थ्‍य, आर्थिक स्थिति और शिक्षा को लेकर है. आतिशी ने कहा- 


अल्‍पमृत्‍यु नहिं कवनिउ पीरा, सब सुंदर सब बिरुज सरीरा।
'नहिं दरिद्र कोउ दुखी न दीना, नहिं कोउ अबुध न लच्छन हीना।।


इस चौपाई का अर्थ है, 'ना किसी की छोटी अवस्था में मृत्यु होती है, ना किसी को कोई पीड़ा होती है. सभी के शरीर सुंदर और निरोग हैं. ना कोई दरिद्र है और ना ही दुःखी है और ना दीन है. ना कोई मूर्ख है और न शुभ लक्षणों से हीन है.' यानी कि ऐसा राज्‍य जहां बच्‍चों की मृत्‍युदर ना के बराबर हो, प्रजा की अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर व्‍यवस्‍थाएं हैं. लोग निरोगी हैं और शिक्षित हैं.  


10 साल में बदली जिंदगी 


पहली बार बजट पेश कर रहीं वित्‍त मंत्री आतिशी ने कहा कि आप सरकार ने दिल्‍ली में आम लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया है. पिछले 10 साल में आम लोगों की जिंदगी में आमूलचूल परिवर्तन हुआ, उन्‍हें बिजली, पानी, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य की बेहतर सुविधाएं दीं. जनता ने भी हमेशा हमारी सरकार पर अपना प्‍यार और भरोसा बनाकर रखा. बता दें कि यह दिल्‍ली सरकार का 10वां बजट है.